मुख्य समाचार:

WhatsApp चैटबोट से मिलेगी कोरोना से जुड़ी सही जानकारी, ‘MyGov Corona Helpdesk’ है नाम

यह हेल्पडेस्क सभी वॉट्सऐप यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

March 22, 2020 4:04 PM
Coronavirus Government launches MyGov Corona Helpdesk, whatsapp chatboat to combat rumours and wrong information on COVID-19Image: Reuters

कोरोना वायरस (Coronavirus, COVID-19) पर अंकुश लगाने और सोशल मीडिया पर अफवाहों व गलत सूचनाओं को फैलने से रोकने के लिए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) पर एक चैटबॉट शुरू किया गया है. इस चैटबॉट के जरिए लोग कोरोना वायरस के बारे में सही जानकारी और सलाह पा सकते हैं. इस चैटबॉट को ‘मायगव कोरोना हेल्पडेस्क’ (MyGov Corona Helpdesk) नाम दिया गया है. +91 9013151515 नंबर पर वॉट्सऐप संदेश भेजकर इससे जुड़ा जा सकता है.

यहां कोरोना वायरस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सभी सवालों के जवाब हैं, जैसे इसके लक्षण, बचाव के उपाय और हेल्पलाइन नंबर, क्षेत्रवार संक्रमण के मामलों की संख्या, सरकारी सलाह आदि. यह हेल्पडेस्क सभी वॉट्सऐप यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

जियो हैपटिक टेक्नालॉजीज ने किया है विकसित

सू्त्रों ने कहा कि इस चैटबॉट को जियो हैपटिक टेक्नालॉजीज ने विकसित और कार्यान्वित किया है. यह रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी है. चैटबॉट एक ऐसा साफ्टवेयर है, जहां आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस के जरिए लोगों से बातचीत या लिखित संवाद किया जाता है.

कोरोना वायरस: भारतीय रेलवे का बड़ा कदम, 31 मार्च तक सभी पैसेंजर ट्रेन रद्द

अब तक 6 लोगों की मौत

भारत में कोविड-19 पॉजिटिव के कुल मामले बढ़कर 341 हो गए हैं. बिहार में इस महामारी से पहली मौत सामने आई है. पटना में AIIMS में भर्ती एक 38 वर्षीय व्यक्ति की मौत किडनी फेल होने से हो गई. उसका कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है. वह मुंगेर से था, दो दिन पहले कोलकाता से आया था और हाल ही में कतर से लौटा था. वहीं, महाराष्ट्र में एक अन्य मरीज की शनिवार रात को मौत हो गई. मुंबई के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, वह व्यक्ति इस महामारी की चपेट में आने से पहले डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी से ग्रस्त था. अभी तक इस महामारी से भारत में 6 लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत सरकार ने कोरोना वायरस से प्रभावित देश के 75 जिलों में लॉक डाउन घोषित किया है. सभी ट्रेनों को 31 मार्च तक रद्द कर दिया गया है. मेट्रो रेल और अंतरराज्यीय बसें भी नहीं चलेंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp चैटबोट से मिलेगी कोरोना से जुड़ी सही जानकारी, ‘MyGov Corona Helpdesk’ है नाम

Go to Top