मुख्य समाचार:

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एम्स के डॉक्टरों की मदद करेंगे रोबोट, मरीजों पर भी रखेंगे नजर

दिल्ली एम्स के कोविड-19 वार्ड में एडवांस AI-पावर्ड रोबोट मिलग्रो Milagrow iMap 9 और Humanoid ELF को लगाया जाएगा.

April 21, 2020 6:03 PM
दिल्ली एम्स के कोविड-19 वार्ड में एडवांस AI-पावर्ड रोबोट मिलग्रो Milagrow iMap 9 और Humanoid ELF को लगाया जाएगा.

भारत के साथ पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैला हुआ है. सभी देश अपने-अपने हिसाब से कोरोना से निपट रहे हैं. भारत में इसे फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन को लागू किया गया है जो 3 मई तक चलेगा. वहीं, अब दिल्ली एम्स में रोबोटिक्स ब्रांड मिलग्रो (Milagrow) ने अपने रोबोट को डॉक्टर्स की मदद के लिए तैनात करने का एलान किया है. कंपनी का कहना है कि एक साझेदारी के तहत दिल्ली एम्स के कोविड-19 वार्ड में एडवांस AI-पावर्ड रोबोट मिलग्रो Milagrow iMap 9 और Humanoid ELF को लगाया जाएगा. कंपनी के मुताबिक इस साझेदारी का लक्ष्य डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के बीच महामारी फैलने को रोकना है.

फर्श से कीटाणु को नष्ट करेगा आईमैप 9

भारत में निर्मित मिलग्रो आईमैप 9 फर्श से कीटाणु को मिटाने वाला रोबोट है जो ऑटोमेटिक काम करता है. इसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट का घोल इस्तेमाल होता है जिससे रोबोट फर्श की सतह को साफ करता है और कोविड-19 के पोर्स को नष्ट कर सकता है. यह रोबोट LIDAR द्वारा गाइडेड और एडवांस SLAM टेक्नोलॉजी से लैस है जो रोबोट को कहीं टकराने और गिरने से रोकती है.

यह बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के नेविगेट होता है. इसके अलावा इस रोबोट में मिलग्रो की पेटेंटेड रियल टाइम टैरेन रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी (RT2RT) है जो फ्लोर की मैपिंग सेकेंडों में करती है.

ICICI Bank voice banking: अब एक ‘आवाज’ पर चेक करिये बैलेंस, क्रेडिट कार्ड समेत कई डिटेल

मरीज रोबोट के जरिए रिश्तेदारों से कर सकेंगे बातचीत

मिलग्रो का दूसरा रोबोट Humanoid ELF डॉक्टरों को बिना व्यक्ति से व्यक्ति के संपर्क से संक्रामक कोविड-19 रोगियों की निगरानी और बातचीत में सक्षम बनाता है. आइसोलेशन वार्डों में तनाव में रह रहे मरीज इस रोबोट के माध्यम से समय-समय पर अपने रिश्तेदारों से बातचीत कर सकते हैं.

इसमें हाई डेफिनेशन वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग भी है. इसकी बैटरी को लेकर कंपनी ने आठ घंटे के बैकअप का दावा किया है. यह रोबोट 2.9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है. यह 92 सेंटीमीटर लंबा है और इसमें 60 से ज्यादा सेंसर्स, एक 3D और एक HD कैमरा के साथ 10.1 इंच की डिस्प्ले है. इसमें आंखें भी लगी हैं. ये दोनों रोबोट ऑटो चार्जिंग सुविधा के साथ आते हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एम्स के डॉक्टरों की मदद करेंगे रोबोट, मरीजों पर भी रखेंगे नजर

Go to Top