मुख्य समाचार:

कोरोना संकट: भारत में स्मार्टफोन कारोबार को हो सकता है 2 बिलियन डॉलर का नुकसान, काउंटरप्वॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट में दावा

भारत में स्मार्टफोन इंडस्ट्री को कोरोना वायरस की महामारी के चलते 2 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है.

April 3, 2020 5:00 PM
coronavirus crisis indian smartphone market may cause loss of 2 billion dollar says counterpoint researchभारत में स्मार्टफोन इंडस्ट्री को कोरोना वायरस की महामारी के चलते 2 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है.

भारत में स्मार्टफोन इंडस्ट्री को कोरोना वायरस की महामारी के चलते 2 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है. काउंटरप्वॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च और अप्रैल के बीच पिछले साल के मुकाबले शिपमेंट में बड़ी गिरावट आई है. यह देखते हुए कि मार्च के मध्य तक भारत पर महामारी का प्रभाव दूसरे देशों के मुकाबले कम था, काउंटरप्वॉइंट रिसर्च ने कहा कि अब इसका प्रकोप पूरे देश में फैल रहा है और देश को लॉकडाउन में रखा गया है. उसने कहा कि इससे 2020 में स्मार्टफोन की शिपमेंट में 3 फीसदी की गिरावट होने की उम्मीद है. पिछले साल की 153 मीलियन यूनिट के मुकाबले यह 153 मीलियन रह सकती है.

शिपमेंट में बड़ी गिरावट

काउंटरप्वॉइंट रिसर्च में एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने बताया कि मार्च की शिपमेंट में पिछले साल के मुकाबले 27 फीसदी की गिरावट को माना जा रहा है. इसके साथ ही अप्रैल में यह लगभग 60 फीसदी हो सकती है क्योंकि लॉकडाउन अभी 14 अप्रैल तक है. उन्होंने बताया कि इससे लॉकडाउन की अवधि में इंडस्ट्री को लगभग 2 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू घाटा हो सकता है.

पाठक ने बताया कि अगर लॉकडाउन आगे बढ़ता है, तो घाटा ज्यादा होगा और इससे पूरी सप्लाई चैन और चैनल के रेवेन्यू पर असर हो सकता है. इसके साथ ही भुगतान पर भी असर देखने को मिलेगा. उनके मुताबिक इससे ग्राहक की मांग पर भी बुरा असर होगा क्योंकि लोग बचत पर ज्यादा ध्यान देंगे जिससे वह कुछ समय अपने खर्चों को सीमित रखेंगे.

मोटोरोला का बजट स्मार्टफोन G8 Power Lite लॉन्च; Samsung Galaxy M21, Realme 6 से होगी टक्कर, जानें कीमत और फीचर्स

स्मार्टफोन्स की डिमांड भी गिरने की संभावना

इस साल की पहली तिमाही में स्मार्टफोन कपनियों को कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से चीन में कंपोनेंट सप्लाई में रुकावट आने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा. कोरोना का मुख्यकेंद्र चीन में वुहान रहा जहां से यह पूरी दुनिया में फैला और हजारों लोगों की जान ली.

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने देश में 21 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन का एलान किया है जिससे मैन्युफैक्चरिंग से लेकर ट्रांसपोर्टेशन तक सभी कामों में रुकावट आई है. पाठक ने कहा कि स्मार्टफोन्स की डिमांड साल के आखिरी 6 महीनों तक गिर सकती है. उनके मुताबिक अगर साल के मध्य तक स्थिति में सुधार भी होता है, तो भी लोग त्योहारों के सीजन तक खरीदारी के लिए रुक सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. कोरोना संकट: भारत में स्मार्टफोन कारोबार को हो सकता है 2 बिलियन डॉलर का नुकसान, काउंटरप्वॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट में दावा

Go to Top