मुख्य समाचार:

ISI मार्क और हॉलमार्क के बावजूद प्रॉडक्ट की शुद्धता पर है शक? अब ऐप से करिए परख

इस ऐप की मदद से ग्राहक ISI और हॉलमार्क क्वालिटी सर्टिफाइड प्रॉडक्ट्स की प्रमाणिकता जांच सकेंगे.

Updated: Jul 27, 2020 9:39 PM
Consumer Affairs Minister Ram Vilas Paswan launched mobile app BIS-Care, now consumers can check the authenticity of ISI and hallmark quality certified productsमंत्री ने मानकीकरण, कन्फर्मिटी असेसमेंट और ट्रेनिंग के लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) का पोर्टल भी लॉन्च किया. Image: Reuters

उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने एक नया मोबाइल ऐप BIS-Care लॉन्च किया है. इस ऐप की मदद से ग्राहक ISI और हॉलमार्क क्वालिटी सर्टिफाइड प्रॉडक्ट्स की प्रमाणिकता जांच सकेंगे. इसके अलावा मंत्री ने मानकीकरण, कन्फर्मिटी असेसमेंट और ट्रेनिंग के लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) का पोर्टल भी लॉन्च किया. कंज्यूमर्स व स्टेकहोल्डर्स www.manakonline.in के जरिए लॉग इन कर सकेंगे.

पासवान ने कहा कि BIS-Care मोबाइल ऐप पर ग्राहक ISI और हॉलमार्क क्वालिटी सर्टिफाइड प्रॉडक्ट्स की प्रमाणिकता जांच सकते हैं और गड़बड़ मिलने पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं. यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों में है और इसे किसी भी एंड्रॉयड फोन पर चलाया जा सकता है. यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा.

ग्राहकों को मानकों के बारे में जानना जरूरी

लॉन्च के बाद पासवान ने कहा कि सरकार ने ग्राहकों के हितों की रक्षा करने के लिए कई कदम उठाए हैं. यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि ग्राहक मानकों और क्वालिटी प्रॉडक्ट्स के बारे में जागरुक हों और स्टैंडर्ड्स पर खरा न उतरने वाले प्रॉडक्ट्स को बाहर करने की हमारी कोशिशों का हिस्सा बनें.

सोना 52 हजार के पार, चांदी 66164 पर, अपनाएं ये तरीका तो अगले कुछ दिनों में होंगे मालामाल

BIS 358 प्रॉडक्ट्स के लिए मानक कर चुका है सेट

BIS मानक सेट करने वाले देश का राष्ट्रीय संगठन है. अब तक यह 358 प्रॉडक्ट्स के लिए 20866 मानक और अनिवार्य मानक सेट कर चुका है. भारत में 1955 से इंडस्ट्रियल प्रॉडक्ट्स के लिए ISI मार्क एक स्टैंडर्ड कंप्लायंस मार्क है. वहीं गोल्ड ज्वैलरी की गुणवत्ता के सर्टिफिकेशन के लिए हॉलमार्क है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. ISI मार्क और हॉलमार्क के बावजूद प्रॉडक्ट की शुद्धता पर है शक? अब ऐप से करिए परख

Go to Top