सर्वाधिक पढ़ी गईं

Co-WIN ऐप: कोरोना वैक्सीन के लिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन, कौन से दस्तावेज जरूरी

Co-WIN app registration, documents: टीकाकरण की प्रक्रिया के लिए केंद्र सरकार ने एक ऐप्लीकेशन बनाया है, जिसका नाम Co-WIN है.

January 5, 2021 4:07 PM
Co-WIN app how to register for vaccination in india documents needed all detailsटीकाकरण की प्रक्रिया के लिए केंद्र सरकार ने एक ऐप्लीकेशन बनाया है, जिसका नाम Co-WIN है. (Image: Reuters)

Co-WIN app registration, documents: भारत में दो कोविड-19 वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक टीकाकरण के पहले चरण के लिए वैक्सीन को सप्लाई करने के लिए तैयार हैं, जिसमें फ्रंटलाइन कर्मी के बाद 50 साल से ऊपर के लोग शामिल होंगे. टीकाकरण की प्रक्रिया के लिए केंद्र सरकार ने एक ऐप्लीकेशन बनाया है, जिसका नाम Co-WIN है.

अभी ऐप को उपलब्ध नहीं कराया गया है. और अगर आपने गूगल प्ले स्टोर या एप्पल के ऐप स्टोर से कोई ऐप डाउनलोड किया है, तो वह फर्जी है. आप ऐसे ऐप को डाउनलोड करने या अपना निजी डेटा उपलब्ध कराने से बचें.

Co-WIN प्लेटफॉर्म की मदद से लाभार्थियों के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन की सुविधा मिलेगी. इसके साथ टीकाकरण का कार्यक्रम तय करना, उसके संबंध में एसएमएस भेजना और डोसेज के बारे में सूचना देना. इसके अलावा टीकाकरण के बाद किसी बुरे प्रभाव के बारे में सूचित करना और टीका लगने के बाद ई-सर्टिफिकेट जारी करना शामिल है.

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन ?

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, एक बार लाइव होने के बाद Co-WIN ऐप या वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन पर रजिस्ट्रेशन के तीन ऑप्शन मिलेंगे जिसमें सेल्फ रजिस्ट्रेशन, इंडीविजुअल रजिस्ट्रेशन और बल्क अपलोड शामिल होगा. ऐसा मुमकिन है कि सरकार कैंप का आयोजन करे, जहां लोग जा सकते हैं और अधिकारी उन्हें वैक्सीन के लिए रजिस्टर करेंगे. इसके साथ सर्वे करने वालों और जिला प्रशासन की भी लाभार्थियों को रजिस्टर करने में मदद ली जाएगी.

Xiaomi Mi 10i 5G Launch Today: 108 MP कैमरा के साथ शाओमी का नया स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, कीमत 20999 रु से शुरू

जरूरी दस्तावेज

लोगों को रजिस्टर करने के लिए एक फोटो आईडी को भी अपलोड करना होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेजों की जानकारी दी है. इन दस्तेवाजों में से कोई भी मान्य होगा:

  • आधार,ड्राइविंग लाइसेंस,वोटर आईडी,पैन कार्ड,पासपोर्ट,जॉब कार्ड या पेंशन दस्तावेज
  • स्वास्थ्य मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
  • बैंक या पोस्ट ऑफिस की पास बुक
  • केंद्र या राज्य सरकार के सर्विस आईडी कार्ड
  • मनरेगा कार्ड
  • सांसदों, विधायकों, एमएलएसी को जारी किए गए आधिकारिक प्रमाण पत्र

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Co-WIN ऐप: कोरोना वैक्सीन के लिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन, कौन से दस्तावेज जरूरी

Go to Top