मुख्य समाचार:
  1. प्रदूषण के खिलाफ चीन की जिद! अब स्वच्छ ऊर्जा के उत्पादन में नया रिकॉर्ड बनाने की ओर

प्रदूषण के खिलाफ चीन की जिद! अब स्वच्छ ऊर्जा के उत्पादन में नया रिकॉर्ड बनाने की ओर

दुनिया भर में कोयला जैसे पारंपरिक ईंधन स्रोत पर निर्भरता खत्म करने की कोशिशें की जा रही है और ऊर्जा के लिए सौर ऊर्जा जैसे विकल्प पर अधिक जोर दिया जा रहा है. चीन इस मामले में एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रहा है.

June 16, 2019 8:27 AM
सौर ऊर्जा, अक्षय ऊर्जा, पवन ऊर्जा, चीन, सोलर एनर्जी, चीन सोलर एनर्जी, solar energy, china solar energy, coal, china top solar energy producer, china world record,ग्रीन पॉवर इंडेक्स से मापी जा रही टेस्ट की ग्रोथ

दुनिया भर में कोयला जैसे पारंपरिक ईंधन स्रोत पर निर्भरता खत्म करने की कोशिशें की जा रही है और ऊर्जा के लिए सौर ऊर्जा जैसे विकल्प पर अधिक जोर दिया जा रहा है. चीन इस मामले में एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. चीन में बहुत कम जनसंख्या वाले क्षेत्र में सौर ऊर्जा को लेकर एक परीक्षण हो रहा है. स्वच्छ ऊर्जा के प्रयोग के लिए यांगत्शी और येलो रिवर्स के किनारे सौर ऊर्जा के मामले में नया रिकॉर्ड बनाने की कोशिश जारी है. इसके तहत जिंघई (Qinghai) के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में हाइड्रोइलेक्ट्रिक वाटर समेत अन्य रिन्यूबल सोर्सेज के जरिए 100 फीसदी इलेक्ट्रिसिटी की मांग को पूरा किया जाएगा. यह परीक्षण 9 जून को शुरू हुआ है और इसके तहत यहां रहने वाले करीब 60 लाख लोगों को 15 दिनों तक स्वच्छ ऊर्जा की सप्लाई की जाएगी. यह जानकारी स्टेट ग्रिड जिंघई इलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन ने दी.

अक्षय ऊर्जा पर निर्भरता बढ़ाने और प्रदूषण घटाने की कोशिश

पॉवर कॉरपोरेशन के जनरल मैनेजर Qi Taiyuan की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, पिछले साल लगातार 9 दिनों तक अक्षय ऊर्जा की आपूर्ति कर रिकॉर्ड बनाया गया था. इसके बाद ग्रिड का विस्तार किया गया और इसकी क्षमता बढ़ाई गई. ताइयुआन का मानना है कि इसके जरिए जल्द ही एनर्जी ट्रांजिशन के मामले में जिंघई नया उदाहरण पेश करेगा. चीन इस समय कोयला की बजाय अक्षय ऊर्जा पर अपनी निर्भरता बढ़ाने और प्रदूषण को कम करने की कोशिश कर रहा है. चीन के नेशनल एनर्जी एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक जिंघई में इस समय क्लीन पॉवर का प्रयोग कुल ऊर्जा खपत के 78 फीसदी तक पहुंच गया है. यह पिछले साल की तुलना में 13 फीसदी अधिक है.

ग्रीन पॉवर इंडेक्स से मापी जा रही टेस्ट की ग्रोथ

बीजिंग स्थित एवरब्राइट सन हुंग काई कंपनी के एक एनालिस्ट तियान मियाओ का कहना है कि जिंघई में इस बात का परीक्षण किया जा रहा है कि सोलर और विंड पॉवर का प्रयोग बढ़ाने पर ग्रिड पर क्या प्रभाव पड़ता है और उस परिस्थिति में क्या किया जाना चाहिए. कंपनी का कहना है कि इससे एनर्जी स्टोरेज में मदद मिलेगी. इसके अलावा कंपनी ने कहा कि इस पूरे इलाके में क्लीन एनर्डी के डेवलपमेंट को लेकर ग्रीन पॉवर इंडेक्स बनाया गया है. जिंघई में इस बात का परीक्षण किया जा रहा है कि क्या बिना फॉसिल्स फ्यूल के लंबे समय तक ऊर्जा की जरूरतें पूरी की जा सकती हैं? इस टेस्ट के लिए जिंघई को मौसम के पूर्वानुमान और क्षेत्र में इलेक्ट्रिसिटी की डिमांड-सप्लाई के हिस्टोरिकल डेटा के आधार पर चुना गया है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop