मुख्य समाचार:
  1. Huawei मसले पर खुद से फैसला ले भारत, अमेरिका के बैन से न आए दबाव में: चीन

Huawei मसले पर खुद से फैसला ले भारत, अमेरिका के बैन से न आए दबाव में: चीन

अमेरिका ने चीनी स्मार्टफोन कंपनी हुवावे पर सुरक्षा चिंताओं को लेकर प्रतिबंध लगाया हुआ है. साथ ही दूसरे देशों पर भी दबाव बना रहा है.

June 20, 2019 8:01 PM
China asks India to make an independent judgement on HuaweiImage: Reuters

चीन ने बृहस्पतिवार को भारत से आग्रह किया कि हुवावे (Huawei) के परिचालन को लेकर वह स्वतंत्र तौर पर ​फैसला करे. वह इस संबंध में अमेरिका के प्रतिबंध से प्रभावित ना हो और चीन के कारोबारियों को एक पक्षपात और भेदभाव रहित माहौल उपलब्ध कराए. अमेरिका ने चीनी स्मार्टफोन कंपनी हुवावे पर सुरक्षा चिंताओं को लेकर प्रतिबंध लगाया हुआ है. साथ ही दूसरे देशों पर भी दबाव बना रहा है.

भारत का हुवावे को लेकर निर्णय लेना अब भी बाकी है. देश को यह फैसला करना है कि क्या वह इस चीनी कंपनी पर रोक लगाएगा या फिर 100 दिन के भीतर शुरू होने वाले 5जी के परीक्षण में हिस्सा लेने देगा.

क्या कहा था टेलिकॉम ​मंत्री प्रसाद ने

इस महीने की शुरुआत में टेलिकॉम मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा था कि आगामी 5जी परीक्षण में हुवावे को अनुमति देने को लेकर भारत के अपने सुरक्षा संबंधी मुद्दे हैं. हम इस पर कड़ा रुख अपनाएंगे. यह सिर्फ टेक्नोलॉजी का मसला नहीं है. जहां तक 5जी परीक्षण में हुवावे की भागीदारी की बात है तो किसी एक कंपनी को अनुमति देना या नहीं देना, एक जटिल सवाल है वह भी तब जब सुरक्षा का सवाल भी मौजूद हो.

कंपनियों को है दूसरे देशों के कानूनों का पालन करने का निर्देश: चीन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग का कहना है कि चीन ने हमेशा विदेश में काम करने वाली चीनी कंपनियों को स्थानीय कानून और नियमनों का पालन करने के लिए कहा है. चीन किसी अन्य देश के स्थानीय कानून के हिसाब से लगाए गए एकतरफा प्रतिबंध का कड़ा विरोध करता है. साथ ही निर्यात को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा मुद्दे के दुरुपयोग का भी विरोध करता है.

आगे कहा कि उनका मानना है कि ज्यादा से ज्यादा देशों ने हुवावे के 5जी में भागीदारी को लेकर निरपेक्ष रुख दिखाया है. हम उम्मीद करते हैं कि हिंदुस्तान भी इस संबंध में एक स्वतंत्र निर्णय लेगा. वह चीनी कंपनियों को भेदभाव और पक्षपात रहित एक उपयुक्त कारोबारी माहौल उपलब्ध कराएगा जो दोनों के लिए फायदेमंद है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop