मुख्य समाचार:

केन्द्रीय पेंशनभोगियों को नहीं रहेगी PPO संभालकर रखने की चिंता, अब DigiLocker में कर सकेंगे स्टोर

कई पेंशनभोगियों ने समय के साथ अपने PPO की मूल प्रति को कहीं खो दिया.

Updated: Aug 26, 2020 8:43 PM
central civil pensioners now can store Pension Payment Order (PPO) in DigiLockerएक आधिकारिक बयान में बुधवार को यह बात कही गई.

केंद्रीय सिविल पेंशनर्स अब अपने पेंशन भुगतान आदेश (PPO) को ‘डिजिलॉकर’ (DigiLocker) में सुरक्षित रख सकते हैं. एक आधिकारिक बयान में बुधवार को यह बात कही गई. बयान के मुताबिक पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) ने यह पाया कि कई पेंशनभोगियों ने समय के साथ अपने PPO की मूल प्रति को कहीं खो दिया, जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इसी को देखते हुए यह फैसला किया गया है.

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि PPO की गैरमौजूदगी में इन पेंशनभोगियों को अपने सेवानिवृत्त जीवन के दौरान कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा हाल में सेवानिवृत्त हुए अधिकारियों के लिए कोविड-19 महामारी के मद्देनजर PPO की कागजी प्रति पाने में समस्या थी.

नहीं रहेगी PPO की फिजिकल कॉपी देने की अनिवार्यता

बयान के मुताबिक ऐसे में विभाग ने केंद्र सरकार की नागरिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों के जीवन को आसान बनाने के लिए सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली (PFMS) के जरिए तैयार किए गए इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश (ई-PPO) को डिजीलॉकर के साथ एकीकृत करने का फैसला किया है. इस सुविधा से पेंशनर डिजिलॉकर में PPO को स्टोर कर सकेंगे और जब चाहे PPO अकाउंट से अपने PPO की ताजा कॉपी का प्रिंटआउट तुरंत निकाल सकेंगे. इस पहल से पेंशनर के PPO का स्थायी रिकॉर्ड डिजिलॉकर में रहेगा, नए पेंशनर्स तक PPO पहुंचने में होने वाली देरी दूर होगी और PPO की फिजिकल कॉपी देने की अनिवार्यता खत्म होगी.

अपने डॉगी को करें ‘सिक्योर’, Bajaj Allianz लाई खास इंश्योरेंस प्लान

डिजिटल डॉक्युमेंट वॉलेट है डिजिलॉकर

बता दें कि डिजिलॉकर एक डिजिटल डॉक्युमेंट वॉलेट है. इसमें महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट की डिजिटल कॉपी स्टोर कर कहीं भी, कभी भी एक्सेस की जा सकती है. मंत्रालय ने कहा कि ई-पीपीओ की सुविधा को भविष्य सॉफ्टवेयर के साथ क्रिएट की गई है. भविष्य सॉफ्टवेयर पेंशनर्स के लिए पेंशन प्रोसेसिंग शुरू होने से लेकर प्रक्रिया खत्म होने तक के लिए एक सिंगल विंडो प्लेटफॉर्म है. यह सॉफ्टवेयर अब रिटायर होने वाले इंप्लॉइज को उनके डिजिलॉकर को भविष्य अकाउंट से लिंक करने और e-PPO हासिल करने का विकल्प उपलब्ध कराएगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. केन्द्रीय पेंशनभोगियों को नहीं रहेगी PPO संभालकर रखने की चिंता, अब DigiLocker में कर सकेंगे स्टोर

Go to Top