सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp के खिलाफ CAIT ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका, नई प्राइवेसी पॉलिसी वापस लेने का निर्देश देने की मांग

CAIT ने व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की.

January 16, 2021 9:06 PM
CAIT files petition against WhatsApp in supreme court for new privacy policyCAIT ने व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की.

WhatsApp Privacy Policy: व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने व्हाट्सऐप (WhatsApp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. कैट ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि वह व्हाट्सऐप को अपनी इस नई पॉलिसी को वापस लेने का निर्देश दे. कैट ने अपनी याचिका में कहा है कि व्हाट्सऐप की प्रस्तावित प्राइवेसी पॉलिसी संविधान द्वारा दिए गए नागरिकों के विभिन्न मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है.

केंद्र सरकार को दिशा-निर्देश तैयार करने चाहिए: CAIT

कैट ने यह भी कहा है कि व्हाट्सऐप जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों को संचालित करने के लिए केंद्र सरकार को दिशा-निर्देश तैयार करने चाहिए और ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जो नागरिकों और कारोबारों की गोपनीयता की रक्षा करें. याचिका में खास तौर पर यूरोपीय संघ के देशों और भारत में व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी में अंतर का हवाला देते हुए कहा गया है कि भारतीय यूजर्स के डेटा का इस तरह की बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों द्वारा दुरुपयोग कैसे किया जा सकता है.

इस बीच नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर आलोचनाओं के घेरे में आई व्हाट्सऐप ने अपने नीतिगत बदलावों को 15 मई तक टालने का एलान किया है. फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने कुछ समय पहले अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया था और इसे 8 फरवरी 2021 से लागू किया जाना था. हालांकि इस नई प्राइवेसी पॉलिसी के कारण लाखों लोगों ने व्हाट्सऐप छोड़कर सिग्नल या टेलीग्राम अपना लिया. दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने ट्वीट कर सिग्नल अपनाने को कहा है.

WhatsApp पर जल्द आएगा नया फीचर, आर्काइव्ड चैट की लेगा जगह; जानें डिटेल

CAIT ने आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद को लिखी थी चिट्ठी

इससे पहले CAIT ने शुक्रवार को केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद को पत्र भेजकर आरोप लगाया था कि व्हाट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने प्राइवेसी का गंभीर उल्लंघन किया है. भारत के 40 करोड़ से अधिक यूजर्स के साथ विश्वासघात किया है. इसलिए इन पर कार्रवाई तुरंत जरूरी है. ट्रेडर्स का कहना था कि कैट की शिकायतों के जवाब में व्हाट्सऐप ने मीडिया में विज्ञापन देकर इस मामले पर सफाई देने की कोशिश की, जो निहायत ही आधारहीन है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp के खिलाफ CAIT ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका, नई प्राइवेसी पॉलिसी वापस लेने का निर्देश देने की मांग

Go to Top