सर्वाधिक पढ़ी गईं

5G टेक्नॉलोजी के लिए ब्रिटेन, यूरोपीय संघ ने Huawei को दी मंजूरी, अमेरिकी दबाव के बावजूद लिया फैसला

यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने हुवावे को 5G प्रौद्योगिकी क्षेत्र में मंजूरी देने का फैसला किया है.

Updated: Jan 28, 2020 8:25 PM
Britain and European union gives permission to Huawei for 5G technology despite pressure from chinaयूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने हुवावे को 5G प्रौद्योगिकी क्षेत्र में मंजूरी देने का फैसला किया है.

अमेरिका के भारी दबाव के बावजूद यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने चीन की दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनी हुवावे (Huawei) को 5G प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कड़ी शर्तों के साथ मंजूरी देने का फैसला किया है. यूरोपीय संघ ने मंगलवार को कहा कि वह चीन की दूरसंचार उपकरण कंपनी हुवावे या किसी दूसरी कंपनी को यूरोप में आने से नहीं रोकेगा. वहीं ब्रिटेन ने भी 5G टेक्नॉलोजी के लिए हुवावे को मंजूरी दे दी. यूरोपीय संघ सभी सदस्य देशों को इस संबंध में बुधवार को दिशा-निर्देश जारी करेगा.

संघ की कार्यकारी इकाई यूरोपीय आयोग के आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने यूरोपीय संसद के सदस्यों से कहा कि वह कंपनियों को रोकेगा नहीं बल्कि उनके लिए कड़े नियम बनाएगा. उन्होंने कहा कि यह भेदभाव का मामला नहीं है, बल्कि नियमों को लागू करने का सवाल है. उनके मुताबिक यह नियम कड़े होंगे और जो भी सेवाप्रदाता इनको पूरा करेगा हम उन सभी का यूरोप में स्वागत करेंगे. संघ लंबे समय से 5जी क्षेत्र में हुवावे के प्रभुत्व और अमेरिका द्वारा सुरक्षा चिंताओं को लेकर बनाए जा रहे दबाव में बीच का रास्ता निकालने की कोशिश कर रहा है और इसके चलते उसने स्पष्ट तौर पर हुवावे का नाम नहीं लिया है.

11 साल में पहली बार ​घटी स्मार्टफोन की ग्लोबल बिक्री, 5G सर्विस से आएगी तगड़ी डिमांड

ब्रिटेन ने सीमित दायरे में स्थापित करने की मंजूरी दी

संघ का यह प्रस्ताव उन दिशानिर्देशों का भाग हैं जो ब्रेग्जिट के बाद 27 देशों के इस संघ में 5G नेटवर्क को स्थापित करने में अहम भूमिका अदा करेंगे. इसी बीच लंदन से मिली खबर के मुताबिक ब्रिटेन ने भी हुवावे को सीमित दायरे में देश में 5G नेटवर्क स्थापित करने की मंजूरी दे दी. ब्रिटेन ने कहा है कि वह हुवावे को प्रमुख संवेदनशील क्षेत्रों से दूर रखेगा. हुवावे ने ब्रिटेन में आधुनिक पांचवी पीढ़ी के नेटवर्क की स्थापना करने की फिर से प्रतिबद्धता जताई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. 5G टेक्नॉलोजी के लिए ब्रिटेन, यूरोपीय संघ ने Huawei को दी मंजूरी, अमेरिकी दबाव के बावजूद लिया फैसला

Go to Top