scorecardresearch

Airtel 5G services : अपने फोन में कैसे कर सकेंगे 5G सर्विस एक्टिवेट, यहां समझे हर सवालों के जवाब

भारती एयरटेल शुरुआती दौर में दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, नागपुर और सिलीगुड़ी शहरों में 5G सर्विस दे रही है.

Airtel 5G services : अपने फोन में कैसे कर सकेंगे 5G सर्विस एक्टिवेट, यहां समझे हर सवालों के जवाब
5G सर्विस के लिए कस्टमर्स की ओर से एयरटेल को ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे यानी भारती एयरटेल 4G की कीमत में अपनी कस्टमर्स को 5G सर्विस उपलब्ध कराएगी.

Airtel 5G services : देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने देश के 8 प्रमुख शहरों में अपनी 5G सर्विस शुरु कर दी है. टेलीकॉम कंपनी ने दावा किया है कि मार्च 2024 तक पूरे देश में अपनी 5G सर्विस शुरु कर देगी. दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के दौरान भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने अपने  5G सर्विस की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि कंपनी शुरुआती दौर में दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, नागपुर और सिलीगुड़ी शहरों में 5G सर्विस दे रही है.

सुनील भारती मित्तल ने कहा कि टेलीकॉम सेक्टर की देश की सबसे पुरानी कंपनी भारती एयरटेल आज से देश के प्रमुख 8 सिटी में 5G सर्विस को आरंभ कर रही है और मार्च 2023 तक देश के अधिकतर हिस्सों को कवर कर लिया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कंपनी मार्च 2024 तक देश के हर छोटे से छोटे कस्बे और गांवों को 5G सर्विस के साथ जोड़ देगी.

SME आईपीओ का बूम, इस साल 87 इश्यू में 1460 cr का हुआ निवेश

कस्टमर्स को 4G की कीमत में मिलगी 5G सर्विस

भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी रणदीप सिंह सेखों ने 5G सर्विस की कीमतों को लेकर मीडिया से बात की. उन्होंने बताया कि 5G सर्विस के लिए कस्टमर्स की ओर से एयरटेल को ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे यानी भारती एयरटेल 4G की कीमत में अपनी कस्टमर्स को 5G सर्विस उपलब्ध कराएगी. हालांकि उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ समय बाद कंपनी द्वारा नए रेट्स के बारे में एलान किया जाएगा.

आप का इलाका 5G सर्विस में आता है या नहीं इसके बारे में ऐसे जांचें.

यूजर एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिए अपने फोन के 5G सपोर्टेड होने के बारे में पता कर सकते हैं. इसके साथ ही वो अपने इलाके के बारे में भी जान सकते हैं कि उनका क्षेत्र 5G सर्विस के कवरिंग एरिया में है या नहीं. यह सुविधा एंड्रॉइड और आईओएस स्मार्टफोन दोनों के लिए उपलब्ध है. 5G सर्विस का लुत्फ उठाने के लिए आपके पास 5G सपोर्ट करने वाले मोबाइल होना आवश्यक है.

सीरीज पर कब्जा करने उतरेगी टीम इंडिया, क्या होगा Playing 11, कब और कैसे देखें

अपने स्मार्टफोन में 5G कैसे इनेबल करें?

  • अपने स्मार्टफोन में सेटिंग ऐप पर टैप करें.
  • कनेक्शन या मोबाइल नेटवर्क विकल्प पर नेविगेट करें.
  • नेटवर्क मोड > 5G/4G/3G/2G विकल्प चुनें.

अगर आपके शहर में 5G सर्विस शुरु हो गई है और आप के पास 5G कनेक्टिविटी को सपोर्ट करने वाला मोबाइल है तो अपके फोन में सबसे ऊपर की ओर 5G का एक लोगो दिखाई देगा. 5G सर्विस में इंटरनेट 4G सर्विस के मुकाबले में 10 गुना हाई स्पीड में चलेगा. 2GB की मूवी अब कुछ ही सेकेंड्स में डाउनलोड हो जाएगी. 5G की अधिकतम इंटरनेट स्पीड 10 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (GBPS) हो सकती है. जबकि मौजूदा 4G सर्विस में यह स्पीड करीब 100 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News