मुख्य समाचार:

अगले 6 माह में महंगी हो सकती हैं मोबाइल सर्विसेज, सुनील भारती मित्तल ने दिया संकेत

टेलिकॉम इंडस्ट्री के लिए कम दरों पर डेटा की पेशकश लंबे वक्त तक नहीं चल सकती.

Updated: Aug 24, 2020 10:02 PM
Bharti Airtel chairman Sunil Bharti Mittal on Monday hinted at an increase in mobile services prices in the next six monthsImage: Reuters

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने संकेत दिया है कि अगले 6 माह में मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ सकती हैं. उनका कहना है कि टेलिकॉम इंडस्ट्री के लिए कम दरों पर डेटा की पेशकश लंबे वक्त तक नहीं चल सकती. उन्होंने कहा कि 160 रुपये में प्रतिमाह 16 जीबी डेटा खपत एक ट्रेजेडी है.

मित्तल ने एक ईवेंट में कहा कि आप इस कीमत पर या तो एक माह में 1.6 जीबी डेटा की खपत कर सकते हैं या ज्यादा कीमत चुकाने के लिए तैयार हो सकते हैं. हम अमेरिका या यूरोप की तरह 50-60 डॉलर नहीं चाह रहे लेकिन 2 डॉलर में 16 जीबी डेटा प्रतिमाह लंबे वक्त तक नहीं रह सकता.

ARPU 200 रु के पार जाने की उम्मीद

मित्तल ने यह भी कहा कि डिजिटल कंटेंट खपत पर अगले 6 माह में एवरेज रेवेन्यु प्रति यूजर (ARPU) के 200 रुपये के पार पहुंच जाने की उम्मीद है. ARPU एक टेलिकॉम कंपनी के लिए प्रति यूजर जनरेट होने वाले रेवेन्यु की माप है. मित्तल ने कहा कि हमें 300 रुपये के ARPU की जरूरत है, जिसमें यूजर को 100 रुपये प्रतिमाह पर एक अच्छी डेटा अमाउंट उपलब्ध होगा.

ज्यादा डेटा खपत तो ज्यादा कीमत

लेकिन अगर यूजर की डेटा खपत टीवी, मूवी, एंटरटेनमेंट आदि के कारण अधिक है तो उसे अधिक कीमत चुकानी होगी. मित्तल ने आगे कहा कि चूंकि टेलिकॉम कंपनियों ने मुश्किल वक्त में देश की सेवा की है, इसलिए इंडस्ट्री को 5जी में निवेश, अधिक ऑप्टिकल फाइबर्स, सबमरीन केबल्स आदि की जरूरत है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. अगले 6 माह में महंगी हो सकती हैं मोबाइल सर्विसेज, सुनील भारती मित्तल ने दिया संकेत

Go to Top