सर्वाधिक पढ़ी गईं

Battlegrounds Mobile पर भारतीय यूजर्स का डेटा चीन भेजने का इल्जाम, आरोप सही निकला तो हो सकती है कार्रवाई

बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया का ओपन बीटा वर्जन लॉन्च होने के बाद अब ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि गेम यूजर्स का डेटा चीन भेजा जा रहा है.

Updated: Jun 21, 2021 7:12 PM
Battlegrounds Mobile is sending indian users data to china government can ban gameबैटलग्राउंड्स इंडिया का ओपन बीटा वर्जन लॉन्च होने के बाद अब ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि गेम यूजर्स का डेटा चीन भेज रही है.

Battlegrounds Mobile India: बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया का ओपन बीटा वर्जन लॉन्च होने के बाद अब ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि गेम यूजर्स का डेटा चीन भेज रही है. जब गेम का एलान हुआ था, तो डेवलपर्स ने यह भरोसा दिया था कि उसके सर्वर सिंगापुर और भारत में होंगे, लेकिन गेम की प्राइवेसी पॉलिसी में कहा गया है कि वह कानूनी जरूरतों के मुताबिक या गेम को ऑपरेट करने के लिए कुछ यूजर डेटा को दूसरे देशों में भेज सकते हैं. अब रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि गेम चीन, मॉस्को, अमेरिका और हॉन्ग कॉन्ग में मौजूद सर्वर को डेटा भेज और उनसे प्राप्त कर रही है.

डेवलपर्स ने सरकार को दिया था भरोसा

IGN इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया APK ने बाहरी सर्वर को डेटा भेजा और प्राप्त किया है, जिनमें चीन में मौजूद सर्वर भी शामिल हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह डेवलपर्स के भारतीय अथॉरिटीज को यह आश्वासन देने के बावजूद है कि गेम के चीन के साथ सभी संबंधों को खत्म किया जाएगा. गेम के सर्वर बीजिंग में आधारित चाइना मोबाइल कम्युनिकेशन्स के सर्वर को डेटा भेज रहे हैं. इसके अलावा हॉन्ग-कॉन्ग में स्थित Proxima Beta और मुंबई, मॉस्को और अमेरिका में Microsoft Azure के सर्वर को डेटा भेजा जा रहा है.

अगर ये रिपोर्ट्स सही पाई जाती हैं, तो भारत में गेम पर पाबंदी लगाई जा सकती है. यह गेम पबजी मोबाइल का खास वर्जन है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा पिछले साल चीन से जुड़े 200 ऐप्स पर बैन लगाने के बाद उसकी जगह लाया गया था. भारत अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर चिंता में रहा है. उसे डर है कि चीन अपने ऐप्स के डेटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है. पॉपुलर वीडियो गेम PUBG मोबाइल के अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर भी पाबंदी लगाई गई थी.

Samsung Galaxy M32: 64 मेगापिक्सल का प्राइमेरी कैमरा, 6GB तक की रैम; कीमत 14,999 रुपये से शुरू

इन रिपोर्ट्स के आने के बाद इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि अगर ये खबरें सच साबित हुईं, तो सरकार डेवलपर्स के खिलाफ कोई सख्त कदम उठा सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Battlegrounds Mobile पर भारतीय यूजर्स का डेटा चीन भेजने का इल्जाम, आरोप सही निकला तो हो सकती है कार्रवाई

Go to Top