सर्वाधिक पढ़ी गईं

Apps Banned in 2020: इस साल भारत से आउट हो गए ये पॉपुलर ऐप; यूजर्स में कहीं खुशी, तो कभी गम

Popular Apps Banned in 2020: इस साल भारत में कई लोकप्रिय ऐप्स को भी बैन किया गया.

Updated: Dec 19, 2020 4:16 PM
Apps Banned in 2020 Tik Tok PUBG and other popular apps banned in india know how people reactedइस साल भारत में कई लोकप्रिय ऐप्स को भी बैन किया गया.

Popular Apps Banned in 2020: साल 2020 कई चीजों की वजह से दूसरों से अलग रहा. कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस साल को हमेशा याद रखा जाएगा. इसके अलावा इस साल भारत में कई लोकप्रिय ऐप्स को भी बैन किया गया. इन ऐप्स पर बैन लगने के बाद कहीं लोगों ने इसका स्वागत किया, तो कहीं लोगों को झटका भी लगा. इनमें कई बेहद लोकप्रिय ऐप जैसे टिकटॉक, PUBG शामिल हैं.

टिकटॉक (Tik Tok)

सरकार ने जून में देश में 59 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया. इस लिस्ट में Tik Tok समेत कई चाइनीज ऐप शामिल हैं. कहा गया कि ये ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक हैं. एलान होने के कुछ घंटों बाद, बहुत से टिकटॉक कंटेंट क्रिएटर्स ने अपने बायो को अपडेट करके इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर मौजूद हैंडल को शेयर किया. जहां कुछ ने कहा था कि वे पहले से अपनी टिकटॉक वीडियोज को दूसरे प्लेटफॉर्म पर शेयर कर रहे थे, वहीं दूसरों ने कहा कि उन्होंने अपने फॉलोअर्स के लिए नए पेज शुरू किए हैं.

जुलाई में इंस्टाग्राम ने अपना शॉर्ट वीडियो फीचर रील्स जारी किया. यूजर्स ने ट्विटर पर इसे लेकर बातचीत की है कि कैसे टिकटॉक यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

PUBG

मोदी सरकार ने सितंबर में 118 मोबाइल ऐप्लीकेशन पर बैन लगा दिया. इस लिस्ट में PUBG MOBILE Nordic Map: Livik, PUBG MOBILE LITE शामिल रहे. भारत में ये गेमिंग ऐप बहुत लोकप्रिय हैं. इस बैन से भारत में इस गेम के फैन्स को बड़ा झटका लगा. लोगों ने ट्विटर पर भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की. कुछ ट्वीट ये हैं-

Twitter पर वापस आने वाला है ‘ब्लू टिक’, 20 जनवरी से लौटेगा वेरिफिकेशन सिस्टम

कई लोगों ने जाहिर की खुशी

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को देखते हुए इन ऐप्स पर बैन लगाया गया. में गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के बीच हिंसप झड़प भी हुई थी. इस झड़प के बाद भारत सरकार ने चीन को लेकर कुछ कड़े एक्शन लिए. इसलिए बहुत से लोगों ने इन ऐप्स पर बैन का स्वागत भी किया.

इनके अलावा बैन हुए पॉपुलर ऐप में WeChat, UC ब्राउजर, शेयर इट, Cam Scanner शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Apps Banned in 2020: इस साल भारत से आउट हो गए ये पॉपुलर ऐप; यूजर्स में कहीं खुशी, तो कभी गम

Go to Top