iPhone, iPad या Mac का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, Apple ने जारी की ये चेतावनी

सुरक्षा विशेषज्ञों ने आईफोन (iPhone), आईपैड (iPad) या मैकबुक (Macbook) के खास मॉडल इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को आगाह किया है और इन्हें अपडेट करने की सलाह दी है.

iPhone, iPad या Mac का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, Apple ने जारी की ये चेतावनी
एप्पल ने जो सिक्योरिटी रिपोर्ट जारी किया है, उसके मुताबिक हैकर आपके डिवाइस को पूरी तरह से अपने कंट्रोल में ले सकता है यानी एडमिन एक्सेस.

Apple latest updates: अगर आप आईफोन (iPhone), आईपैड (iPad) या मैकबुक (Macbook) का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं. इन्हें बनाने वाली दिग्गज अमेरिकी तकनीकी कंपनी एप्पल (Apple) ने सुरक्षा के लिए संभावित खतरे को लेकर एक गंभीर चेतावनी जारी है. एप्पल के मुताबिक यह इतना गंभीर खतरा है कि आपके डिवाइस का पूरा कंट्रोल अटैकर्स के पास हो सकता है. इसे लेकर एप्पल ने बुधवार को दो सिक्योरिटी रिपोर्ट जारी किया.

Apple iPhone 14 launch: आईफोन 14 लॉन्च की उल्टी गिनती शुरू, 7 सितंबर को उठ सकता है पर्दा

इन डिवाइसेज को अपडेट करने की सलाह

सुरक्षा विशेषज्ञों ने आईफोन (iPhone), आईपैड (iPad) या मैकबुक (Macbook) के खास मॉडल इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को आगाह किया है और इन्हें अपडेट करने की सलाह दी है. सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने आईफोन 6एस और इसके बाद के मॉडल, आईपैड के कुछ मॉडल्स को अपडेट करने को कहा है. आईपैड की बात करें तो इसमें पांचवी जेनेरेशन व इसके बाद के, सभी आईपैड प्रो मॉडल्स और आईपैड एयर 2 को अपडेट करने की सलाह दी गई है. मैक कंप्यूटर्स जिनमें MacOS Monterey है और आईपॉड के कुछ मॉडल प्रभावित हुए हैं.

Instagram की रील्स को अब सीधे Facebook पर कर सकेंगे शेयर, कैसे काम करता है यह नया फीचर?

कितना बड़ा है रिस्क?

एप्पल ने जो सिक्योरिटी रिपोर्ट जारी किया है, उसके मुताबिक हैकर आपके डिवाइस को पूरी तरह से अपने कंट्रोल में ले सकता है यानी एडमिन एक्सेस. सोशल प्रूफ सिक्योरिटी की सीईओ राचेल टोबाक के मुताबिक इसके बाद वे कोई भी कोड बदल सकते हैं जैसे कि आप एक यूजर के तौर पर बदल सकते हैं. इससे समझा जा सकता है कि यह खतरा कितना बड़ा है. टोबाक के मुताबिक सबसे अधिक खतरा उन लोगों को है जो लगातार लोगों की निगाहों में हैं जैसे कि एक्टिविस्ट्स या जर्नलिस्ट्स. ये देश या राज्य की जासूसी कर रहे लोगों के निशाने पर हो सकते हैं.
(Article: Associated Press)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News