मुख्य समाचार:
  1. 2020 तक Intel को अलविदा कह देगा Apple Inc !

2020 तक Intel को अलविदा कह देगा Apple Inc !

Apple Inc. मैक में बड़ा बदलाव करने जा रही है। खबरों की मानें तो 2020 तक कंपनी मैक में इंटेल की चिप की जगह अपनी खुद की बनाई चिप लगाने जा रही है। कंपनी ने प्रोजेक्ट को कलामानटा नाम दिया है।

April 4, 2018 2:07 PM
एप्पल, इंटेल, चिपमेकर, चिप, intel, apple incब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार एप्पल हर साल अपनी कमाई का 5 फीसदी इंटेल को देता है।

Apple Inc. मैक  में बड़ा बदलाव करने जा रही है। खबरों की मानें तो 2020 तक कंपनी मैक में इंटेल की चिप की जगह अपनी खुद की बनाई चिप लगाने जा रही है। कंपनी ने प्रोजेक्ट को कलामानटा नाम दिया है। फिलहाल प्रोजक्ट अपने शुरुआती स्टेज पर है. पर उम्मीद है कि कंपनी ना सिर्फ अपने कम्पयूटर , लैपटॉप बल्कि आईफोन और आईपैड से भी इंटेल की चिप हटाकर, खुद की बनाई चिप लगा देगी। हालांकि प्रोजेक्ट कई स्टेज में पूरा होगा।

एक्सपर्टस् को उम्मीद है कि इस फैसले के चलते इंटेल को बड़ा नुकसान हो सकता है। एप्पल इंटेल के प्रमुख क्लाइंट में से एक है। एप्पल के मैक की सफलता के चलते इंटेल को भी मार्केट में काफी फायदा हुआ है। यही नहीं ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार एप्पल हर साल अपनी कमाई का 5 फीसदी इंटेल को देता है। इंटेल के शेयर में पिछले दो सालों में 9.2 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई थी।

हालांकि कई एक्सपर्ट का मानना है कि एप्पल और इंटेल के अलग से होने से इंटेल को कोई खास असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि एप्पल फिलहाल अपने पीसी में ही इंटेल की चिप का इस्तेमाल करता है। एप्पल ने अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। वहीं इंटेल का कहना है कि” हम अपने क्लाइंट से संबंधित किसी भी अफवाह या अनुमान पर कमेेंट नहीं करते हैं”।

 

Go to Top