मुख्य समाचार:

Apple भारत में अक्टूबर तक लॉन्च करेगी अपना ऑनलाइन स्टोर, कंपनी की फेस्टिव सीजन पर नजर

एप्पल इंक (Apple Inc) अगले दो महीनों में भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है.

Updated: Aug 26, 2020 6:30 PM
apple to launch its online store in india during next two months एप्पल इंक (Apple Inc) अगले दो महीनों में भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है.

एप्पल इंक (Apple Inc) अगले दो महीनों में भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल सितंबर-अक्टूबर अवधि में अपना ऑनलाइन स्टोर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. ऑनलाइन स्टोर का लॉन्च त्योहारी सीजन को देखते हुए किया जाएगा और दशहरा और दिवाली त्योहार के दौरान मांग आने पर कंपनी को फायदा पहुंचाएगा. फरवरी में एप्पल के सीईओ एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि कंपनी इस साल बाद में कंपनी भारत में ऑनलाइन स्टोर लॉन्च करेगी. जबकि देश में उसका पहला फिजिकल स्टोर 2021 में खुलेगा.

सरकार ने दी थी नियमों में ढील

वर्तमान में एप्पल ने भारत में अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री थर्ज पार्टी विक्रेताओं और ऑनलाइन मार्केटप्लेस जैसे फ्लिपकार्ट और अमेजन के जरिए करेगा. सरकार ने पिछले साल सिंगल ब्रांड रिटेल को बढ़ावा देते हुए FDI से जुड़ी गाइडलाइंस में ढील दी थी जिससे कंपनियों पर लोकल सोर्सिंग के नियमों में राहत मिली थी.

इसमें ऐसे प्रावधान को भी खत्म किया गया था जिसमें कंपनियों के लिए ऑनलाइन रिटेल ट्रेडिंग में जाने से पहले पत्थर और ईटों से बना स्टोर स्थापित करना जरूरी होता था. सरकार के इस कदम के बाद एप्पल ने कहा था कि वह भारतीय यूजर्स को वैश्विक स्तर पर ऑनलाइन और इन स्टोर अनुभव देने पर फोकस है.

Samsung Galaxy Tab S7+, S7 भारत में लॉन्च, डुअल रियर कैमरा के साथ S Pen सपोर्ट

कंपनी ने देश में शुरू की iPhone 11 की असेंबलिंग

एप्पल भारतीय बाजार में प्रीमियम स्मार्टफोन की कैटेगरी में सैमसंग और वनप्लस जैसी कंपनियों को टक्कर देती है. कंपनी भारत में अपनी मौजूदगी को बढ़ाने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही है. अमेरिका में आधारित कंपनी ने Wistron और Foxconn जैसे पार्टनशिप पार्टनर्स के साथ मिलकर भारत में iPhone 11 की असेंबलिंग को शुरू किया है.

आईफोन 11 को तमिलनाडु की Foxconn फैसिलिटी में असेंबल किया जा रहा है. यह फोन का पांचवां मॉडल है जिसकी एप्पल ने भारत में असेंबलिंग शुरू की है. दूसरे फोन में iPhone 7, XR, 6S और SE शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Apple भारत में अक्टूबर तक लॉन्च करेगी अपना ऑनलाइन स्टोर, कंपनी की फेस्टिव सीजन पर नजर

Go to Top