मुख्य समाचार:
  1. हर महीने इतने करोड़ कमाती है APPLE

हर महीने इतने करोड़ कमाती है APPLE

टेक जायंट एप्पल की लोकप्रियता में हर दिन बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। खासकर एप्पल के नए स्मार्टफोन आइफोन X,आइफोन 8 और 8 प्लस के बाद तो हर किसी के जुबान पर एप्पल का नाम छाया हुआ है।

December 28, 2017 1:23 PM
APPLE, IPHONE, PROFIT ON IPHONE, IPHONE X, IPHONE X PRICE, IPHONE8, IPHONE 8 PRICE, IPHONE 7 PRICEअमेरिका की बिजनेस एनालिटिक वेबसाइट टाइटलमैक्स के मुताबिक एप्पल हर घंटे 5.3 मिलियन डॉलर कमाती है , यानी लगभग 34 करोड़ रुपये।

टेक जायंट एप्पल की लोकप्रियता में हर दिन बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। खासकर एप्पल के नए स्मार्टफोन आइफोन X,आइफोन 8 और 8 प्लस के बाद तो हर किसी के जुबान पर एप्पल का नाम छाया हुआ है। अपने इन नए स्मार्टफोन से कंनी एक बार फिर टेक की दुनिाया में नंबर एक पोजिशन पर आ गई है। एप्पल के दीवाने आपको दुनिया भर में देखने को मिल जाएंगे। खासकर भारत में एप्पल की लोकप्रियता में अच्छा खासा इजाफा देखने को मिला है। पिछले कुछ सालों में भारत में आइफोन की सेल में बढ़ोत्तरी देखी गई है।

पर क्या आपको पता है, कि आपकी फेवरेट स्मार्टफोन कंपनी हर महीने कितना कमाती है। अमेरिका की बिजनेस एनालिटिक वेबसाइट टाइटलमैक्स के मुताबिक एप्पल हर घंटे 5.3 मिलियन डॉलर कमाती है , यानी लगभग 34 करोड़ रुपये। कंपनी की इस कमाई का बड़ा हिस्सा आइफोन की बिक्री से आता है। कंपनी अपने हर फोन की बिक्री पर लगभग 10,000 का मुनाफा कमाती है।

रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल ने जुलाई सितंबर में अपने हर फोन की बिक्री पर लगभग 9,600 रुपये कमाए हैं। यह रकम एप्पल की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी सैमसंग की तुलना में 5 फीसदी से अधिक है। अगर सैमसंग की बहात करें तो सैमसेंग ने अपने हर फोन से इसी टाइम पीरियड के दौरान 1900 रुपये की मुनाफा कमाया है। काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग, एप्पल और चाइनीज फोन्स के मजबत प्रदर्शन की बदौतल जुलाई से सितंबर के दौरान ग्लोबल मोबाइल हैंडसेट मुनाफे में 13 प्रतिशत की वृद्धी दर्ज की गई है।

अगर एप्पल के मुनाफे की बात करें, तो अगर एप्पल सैमसंग के मुकाबले प्रति हैंडसेट 5 फीसदी ज्यादी मुनाफा कमाती है, तो वो चाइनीज कंपनीयों की तुलना में 14 फीसदी ज्यादा मुनाफा कमाती है। वहीं सैमसंग ने नोक 8 और एस 8 की सफलता के चलते इसी दौरान पहले के मुकाबले 26 फीसदी का मुनाफा कमाया है।

Go to Top