सर्वाधिक पढ़ी गईं

मोबाइल और टैब के बाद लैपटॉप मार्केट पर भी होगा Apple का कब्जा! नई तकनीकी से बनी M1 चिप ने बढ़ाई उम्मीदें

मोबाइल (iPhone) और टैब (iPad) मार्केट पर कब्जे के बाद अब दिग्गज तकनीकी कंपनी Apple ने लैपटॉप और डेस्कटॉप मार्केट पर भी कब्जा जमाने की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है.

Updated: Nov 29, 2020 7:48 AM
APPLE LATEST M1 CHIP CLAIMED WORLD FASTEST GRAFICS SPEED AND LARGER POWER EFFICIENCY AND FIRST CHIP BASED ON 5NM PROCESS TECK5 नैनोमीटर प्रॉसेस टेक पर आधारित एम1 पहली चिप है.

मोबाइल (iPhone) और टैब (iPad) मार्केट पर कब्जे के बाद अब दिग्गज तकनीकी कंपनी एप्पल (Apple) ने लैपटॉप और डेस्कटॉप मार्केट पर भी कब्जा जमाने की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है. दिग्गज तकनीकी कंपनी ने पहली बार अपने मैक के लिए M1 चिप तैयार किया है. एप्पल का दावा है कि इस चिप के जरिए उनके सिस्टम की परफॉर्मेंस बहुत अधिक हो जाएगी और पावर एफिशिएंसी भी बढ़ जाएगी मतलब कि M1 चिप वाले मैकबुक की बैटरी बहुत देर तक चलेगी. कंपनी के दावे के मुताबिक एक बार बैट्री फुल चार्ज करने के बाद 20 घंटे तक मूवी देख सकेंगे.

5 नैनोमीटर प्रॉसेस टेक पर आधारित पहली चिप

अभी तक मैक में प्रोसेसर, सिक्योरिटी और मेमोरी के लिए मैक में कई चिप का प्रयोग होता था जबकि अब एम1 चिप के जरिए यह सिर्फ एक चिप के जरिए हो सकेगा. एप्पल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक यह दुनिया का पहला पर्सनल कंप्यूटर चिप होगा जिसे 5 नैनोमीटर प्रॉसेस टेक्नोलॉजी के जरिए तैयार किया गया है. और इस एक एम1 चिप में 1600 करोड़ ट्रांजिस्टर हैं.

सीपीयू की दोगुनी स्पीड

कोई लैपटॉप या डेस्कटॉप कितना बेहतर परफॉर्मेंस वाला है, यह इस पर निर्भर करता है कि उसकी सीपीयू की परफॉर्मेस क्या है. एप्पल ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है कि महज 10 वॉट पर एम1 चिप कम से कम ऊर्जा खपत में अन्य लैपटॉप के लेटेस्ट चिप से दोगुना तेज परफॉर्मेस वाला है. यह 25 फीसदी तक की ऊर्जा बचत भी करेगी.

APPLE LATEST M1 CHIP CLAIMED WORLD FASTEST GRAFICS SPEED AND LARGER POWER EFFICIENCY AND FIRST CHIP BASED ON 5NM PROCESS TECKएप्पल ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है कि महज 10 वॉट पर एम1 चिप कम से कम ऊर्जा खपत में अन्य लैपटॉप के लेटेस्ट चिप से दोगुना तेज परफॉर्मेस वाला है.

कम बैट्री खपत में 4 गुना तेज वीडियो प्रोसेसिंग

एप्पल का दावा है कि इस चिप के कारण मैकबुक पर वीडियो प्रोसेसिंग की स्पीड 3.9 गुना और इमेज प्रोसेसिंग 7.1 गुना तेज हो जाएगी. इस चिप के कारण मैकबुक की परफॉर्मेस 3.5 गुना बढ़ जाएगी. चिप में लगी 8 कोर सीपीयू अब तक की सबसे अधिक परफॉरमेंस वाली है. इसके जरिए कम से कम बैट्री खपत में अपने कार्य पूरे किए जा सकते हैं.

एक तिहाई बिजली में दोगुनी ग्राफिक्स स्पीड

ग्राफिक्स की बात करें तो आमतौर पर कंप्यूटर में एक डिस्क्रीट चिप के जरिए बेहतर ग्राफिक परफॉर्मेंस मिलता है लेकिन यह ऊर्जा की बहुत खपत करता है. एम1 चिप के जरिए न सिर्फ बेहतर ग्राफिक परफॉर्मेंस मिलेगा बल्कि यह बिजली की खपत भी कम करेगा. कंपनी का दावे के मुताबिक पर्सनल कंप्यूटर के लिए यह दुनिया का सबसे तेज इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स है. वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक एक तिहाई बिजली खपत पर ही एम1 दोगुनी ग्राफिक्स स्पीड पर काम कर सकता है.

APPLE LATEST M1 CHIP CLAIMED WORLD FASTEST GRAFICS SPEED AND LARGER POWER EFFICIENCY AND FIRST CHIP BASED ON 5NM PROCESS TECKएप्पल के दावे के मुताबिक पर्सनल कंप्यूटर के लिए यह दुनिया का सबसे तेज इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स है.

20 घंटे तक लगातार देख सकेंगे मूवी

कंपनी की वेबसाइट पर जो जानकारी दी गई है, उसके मुताबिक एक बार चार्जिंग के बाद एम1 चिप वाले मैकबुक प्रो पर 20 घंटे का मूवी प्लेबैक या 17 घंटे तक वायरलेस वेब ब्राउजिंग मिलेगा. इसके अलावा एम1 चिप वाले मैकबुक एयर की बात करें तो यह 18 घंटे तक मूवी प्लेबैक या 15 घंटे तक वायरलेस वेब ब्राउजिंग कर सकेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. मोबाइल और टैब के बाद लैपटॉप मार्केट पर भी होगा Apple का कब्जा! नई तकनीकी से बनी M1 चिप ने बढ़ाई उम्मीदें

Go to Top