मुख्य समाचार:

एप्पल ने कोरोना वायरस से जुड़े ऐप्स के लिए नियम किए सख्त, हर किसी को नहीं देगी ऐप स्टोर पर एंट्री

इस बारे में कंपनी ने अपनी डेवलपर वेबसाइट पर एक बयान जारी किया है.

March 16, 2020 12:51 PM
Apple imposes strict rules for coronavirus-related apps, do not allow every app to be on app storeImage: Reuters

दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल (Apple) ने यह साफ कर दिया है कि वह अपने ऐप स्टोर पर केवल जानी-मानी एंटि​टीज के ही COVID—19 से संबंधित ऐप स्वीकार करेगी. इस बारे में कंपनी ने अपनी डेवलपर वेबसाइट पर एक बयान जारी किया है. एप्पल ने कहा है कि वह अपने ऐप स्टोर पर जाने वाले कोरोना वायरस से संबंधित ऐप्स के लिए स्पष्ट नियम बना रही है.

इस माह की शुरुआत में एप्पल ने कोरोना वायरस से जुड़ी गलत जानकारी पर रोक लगाने के लिए इस वायरस से जुड़े फेक ऐप्स को हटाना शुरू किया था. सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने 4 डेवलपर्स के उन ऐप्स को रिजेक्ट कर दिया, जिनमें ये आंकड़े थे कि किन देशों में कोविड-19 के कितने कन्फर्म केस हैं.

चुनिंदा ग्रुप्स से नहीं लेगी मेंबरशिप फीस

एप्पल ने कहा कि जानी-मानी एंटिटीज से मतलब सरकारी ऑर्गेनाइजेशंस, हेल्थ फोकस्ड एनजीओ, स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर काम करने वाली कंपनियां और मेडिकल या एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस से है. कंपनी ने यह भी कहा है कि वह एंटरटेनमेंट थीम्ड ऐप को अपने ऐप स्टोर से हटा देगी. एप्पल ने इस बात को भी दोहराया है कि वह चुनिंदा ग्रुप्स जैसे नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशंस, मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी एंटिटीज के लिए ऐप्स को फ्री में डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए अपनी सालाना मेंबरशिप फीस छोड़ देगी.

Facebook को मिला डार्क मोड, ऐसे करें एक्टिवेट

पूरी टेक इंडस्ट्री कर रही कोशिश

गूगल ने भी अपने प्ले स्टोर से इंडिपेंडेंट डेवलपर्स के कोरोना वायरस से संबंधित ऐप्स को रिजेक्ट कर दिया है. इस कदम के पीछे मकसद इस वायरस से जुड़ी गलत जानकारी को फैलने से रोकना है. इसके अलावा पूरी टेक इंडस्ट्री इस वक्त कोविड—19 से जुड़ी गलत जानकारी को ऑनलाइन फैलने से रोकने के​ लिए अपनी तरफ से कोशिश कर रही है. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पिछले सप्ताह कहा था कि उनकी टीम यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रही है कि हर कोई विश्वसनीय और सही जानकारी पा सके. वहीं अमेजन ने भ्रामक दावे करने वाले 10 लाख से ज्यादा प्रॉडक्ट हटा दिए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. एप्पल ने कोरोना वायरस से जुड़े ऐप्स के लिए नियम किए सख्त, हर किसी को नहीं देगी ऐप स्टोर पर एंट्री

Go to Top