मुख्य समाचार:
  1. एप्पल इंडिया प्रमुख संजय कौल का इस्तीफा, कंपनी के ग्रोथ रेट में कमी

एप्पल इंडिया प्रमुख संजय कौल का इस्तीफा, कंपनी के ग्रोथ रेट में कमी

कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी के बाद एप्पल को भारत में सैमसंग, शाओमी जैसे कंपनियों से मुकाबला करना है तो उसे भारत में ही आईफोन के मॉडल्स को बनाने पर सोचना होगा.

December 19, 2017 1:11 PM
apple india, sanjay kaul, apple growth rate india, import duty increased, made in india phone, samsung india, xiaomi india, iphone india, Michel Coulombकस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी के बाद एप्पल को भारत में सैमसंग, शाओमी जैसे कंपनियों से मुकाबला करना है तो उसे भारत में ही आईफोन के मॉडल्स को बनाने पर सोचना होगा. (Reuters)

एप्पल इंडिया के प्रमुख संजय कौल ने पद से इस्तीफा दे दिया है. संजय कौल ने तत्काल प्रभाव से कंपनी के कामों से खुद को अलग कर लिया. संजय कौल के जगह पर माइकल कुलंब को नया सेल्स प्रमुख बनाया गया है. सूत्रों कि माने तो कौल को पिछले साल ही प्रोन्नित दी गई थी हालांकि, अब वह तुरंत प्रभाव से पद छोड़ चुके हैं. इस बारे में अभी तक एप्पल की ओर से आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है.

फ्रेंच नागरिक माइकल कुलंब के लिंकडिन प्रोफाइल के मुताबिक,वह इससे पहले मध्यपूर्व, तुर्की और अफ्रीका में टीम का नेतृत्व कर चुके हैं. कुलंब पिछले लगभग 15 वर्षो से कुपर्टिनो स्थित एप्पल कंपनी से जुड़े हुए हैं. कौल का इस्तीफा ऐसे वक्त में आया है, जब कंपनी आईफोन 10 सहित अपने बिक्री आंकड़ों में सुधार से जूझ रहा है. 2016-17 में भारत में कंपनी की ग्रोथ पिछले 5 सालों के सबसे निम्न स्तर पर रही. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक भारत में कंपनी की धीमी ग्रोथ आगे भी जारी रहने की संभावना है.

कंपनी ने कुछ दिन पहले ही इम्पोर्ट ड्यूटी में बढ़ोतरी का हवाला देकर अपने फोन की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. केंद्र सरकार ने इंपोर्ट होने वाले फोनों पर कस्टम ड्यूटी 10 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दी है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस प्राइस हाइक से एप्पल को भारत में ही स्मार्टफोन बनाने को मजबूर होगी. कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी के बाद एप्पल को भारत में सैमसंग, शाओमी जैसे कंपनियों से मुकाबला करना है तो उसे भारत में ही आईफोन के मॉडल्स को बनाने पर सोचना होगा.

Go to Top