मुख्य समाचार:

इस ऐप से करिए बिटक्वाइन का लेन देन

मोबाइल आधारित एप्लीकेशन प्लूटो एक्सचेंज गुरुवार को लांच किया गया। अब बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का लेन-देन एप के जरिए किया जा सकता है।

Published: December 28, 2017 5:11 PM
cryptocurrency, crypto currency exchange, bitcoin, bitcoin exchange, bitcoin value, cryptocurrency exchange app, pluto exchangeप्लूटो एक्सचेंज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भरत वर्मा ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उसका नारा है ‘अनबैंक द बैंक्ड बैंक’

मोबाइल आधारित एप्लीकेशन प्लूटो एक्सचेंज गुरुवार को लांच किया गया। अब बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का लेन-देन एप के जरिए किया जा सकता है। यह सभी लेन-देन को केवल मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये ही अंजाम देगा। महज 4-डिजिट पिन का उपयोग करने के द्वारा ही यूजर मोबाइल नंबर के इस्तेमाल से बिटकॉइन की खरीद, बिक्री, स्टोर एवं उसे खर्च कर सकेंगे। प्लूटो एक्सचेंज एक ओपेन पेमेंट प्लेटफार्म और डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज है, जो सभी क्रिप्टो एक्सचेंज पर इश्यू किया जाता है। कंपनी ने दावा किया है कि यह पहला एप आधारित वॉलेट है, जो मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये बिटकॉइन लेन-देन में सक्षम बनाता है

प्लूटो एक्सचेंज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भरत वर्मा ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उसका नारा है ‘अनबैंक द बैंक्ड बैंक’ यानी बैंक के काम की जटिलता से लोगों को मुक्त करो। क्योंकि बाजार में पहले से ही मौजूद दूसरे सभी एप बिटकॉइन के लेन-देन के लिए बिटकॉइन के पते का उपयोग करते हैं। प्लूटो एक्सचेंज इस पूरे परिदृश्य को बदल कर रख देगा और इन सारी जटिलताओं को एक झटके में खत्म कर देगा।

उन्होंने कहा कि प्लूटो एक्सचेंज भुगतान की प्रक्रिया से जुड़े यानी पेमेंट प्रोसेस, वित्तीय रास्तों और वित्तीय संस्थानों के बीच समन्वय की समस्या का समाधान करता है। यह भुगतानों, प्रेषित राशि यानी रेमिटेंस, पेरॉल डिपोजिट, बीबी कॉमर्स, सप्लाई-चेन फाइनेंस, लॉयल्टी प्रोग्राम्स, ऐसेट मैनेजमेंट एवं कारोबार तथा अन्य मांग में रहने वाली सेवाओं सहित वित्तीय कारोबारों में सक्षम बनाता है।

भरत वर्मा ने बताया, “निवेश करना युवाओं का एक सपना होता है। हर कोई सुरक्षित तथा हिफाजत के साथ व्यापार करना चाहता है। लेकिन बाजार ठगों से भरा पड़ा है। जालसाजी से संबंधित इन सभी घटनाओं को देखते हुए, हमारी कंपनी ने एक नई पहल की है जो सुरक्षा को बढ़ाएगा एवं निवेश में जालसाजी की घटनाओं में कमी लाएगा। यह एप प्रत्येक व्यक्ति को सभी प्रकार के लेन-देनों में केवल मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये ही सरलता से सक्षम बनाएगा।”

प्लूटो एक्सचेंज की स्थापना भरत वर्मा द्वारा 2017 में की गई। प्लूटो एक्सचेंज एक एप सक्षम क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट प्रदाता कंपनी है जिसका मुख्यालय दुबई में है तथा आईटी विभाग दिल्ली में है।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. इस ऐप से करिए बिटक्वाइन का लेन देन

Go to Top