सर्वाधिक पढ़ी गईं

Alexa अब और तेजी से देगी जवाब! Amazon ने उतारा echo स्पीकर्स का नया वर्जन

Amazon का दावा किया कि एलेक्सा डिवाइसेस में वॉयस रिस्पासंस एक नए इलेक्ट्रॉनिक चिप के जरिए सैकड़ों मिलीसेंकड्स घटा दिया है.

Updated: Sep 25, 2020 11:48 AM
Amazon launches new version of echo devices in Indiaभारत में नई रेंज की कीमत 4499 से शुरू है. हालांकि, डिलिवरी के लिए अभी इंतजार करना होगा.

अमेरिकी टेक कंपनी अमेजन (Amazon) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित इको स्पीकर्स (Echo speakers) का नया वर्जन भारत में उतारा है. इनकी कीमत 4,499 से 9,999 रुपये प्रति के बीच है. कंपनी ने एक ग्लोबल वर्चुअल इवेंट में दावा किया कि एलेक्सा डिवाइसेस में वॉयस रिस्पासंस एक नए इलेक्ट्रॉनिक चिप के जरिए सैकड़ों मिलीसेंकड्स घटा दिया है.

अमेजन डिवाइसेस के इंडिया हेड पराग गुप्ता का कहना है कि हमारी टीम ने कड़ी मेहतन के बाद अलेक्सा रिस्पांस टाइम को सैकड़ों मिलीसेकंड कम कर दिया है. हमने एक नया AZ1 न्यूरल ऐज प्रोसेसर डेवलप किया है. यह एक नया सिलिकॉन मॉड्यूल है, जिसे मशीन लर्निंग एल्गोरिदम को तेजी से प्रॉसेस करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है.

नए इको डिवाइसेस गोलाकार शेप में हैं और कम कीमत में बेहतर क्वालिटी इको स्टूडियो का अनुभव होगा. नया इको डॉट के साथ किड्स एडीशन भी है, जो कि बच्चों को पढ़ने में सहायक होगा. एलेक्सा अब किड प्रोफाइल पढ़ सकेगा. यानी, जब उसे लगेगा कि बच्चे उससे बातचीत कर रहे हैं तो वह किड मोड में स्विच हो जाएगा.

VI, Airtel ने जून में गंवाए 59 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स, Jio ने जोड़े 45 लाख ग्राहक: ट्राई

एलेक्सा से बातचीत और आसान!

अमेजन डिवाइसेस के इंडिया हेड का कहना है कि हमने नया न्यूरल स्पीच रिकन्गिनेशन मॉडल बनाया है, जोकि Az1 प्रोसेसर पर चलता है. साथ ही यह इको डॉट पर स्पीच रिस्पांस को और फास्ट बनाता है. कंपनी ने इको डॉट की प्रीबुकिंग 4499 रुपये में शुरू कर दी है. इसी तरह, क्लॉक के साथ इको डॉट की कीमत 5499 और इको की 9999 रुपये है. ग्राहकों को इस साल के आखिर में इसकी डिलिवरी शुरू कर दी जाएगी.

पराग गुप्ता का कहना है कि इको डिवाइसेस की नई रेंज के साथ ही हम इसे ग्राहकों के लिए एलेक्सा के साथ बातचीत को नेचुरल और आसान बना रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Alexa अब और तेजी से देगी जवाब! Amazon ने उतारा echo स्पीकर्स का नया वर्जन
Tags:Amazon

Go to Top