सर्वाधिक पढ़ी गईं

miniTV: Amazon ने शॉपिंग ऐप पर लांच किया फ्री वीडियो सर्विस, Prime Vedio से इस तरह है अलग

Amazon ने फ्री वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस 'miniTV' लांच किया है. दुनिया में सबसे पहले इस सर्विस को भारत में लांच किया गया है.

Updated: May 15, 2021 7:21 PM
amazon-india-launches-free-video-streaming-service-on-shopping-app-minitv-know-here-difference-between-prime-vedio-and-minitvminiTV की लांचिंग के बाद अब अमेजन के देश में दो वीडियो एंटरटेनमेंट ऑफरिंग हैं- मिनीटीवी और प्राइम वीडियो.

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने फ्री वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस ‘miniTV’ लांच किया है. दुनिया में सबसे पहले इस सर्विस को भारत में लांच किया गया है. इसके जरिए यूजर्स को वेब-सीरीज, टेक न्यूज, फूड, ब्यूटी और फैशन समेत अन्य प्रकार के क्यूरेटेड कंटेंट देख सकेंगे. यह सर्विस अमेजन के शॉपिंग ऐप पर उपलब्ध होगी और यह ऐड-सपोर्टेड होगा.
ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक मिनीटीवी के लांच होने के बाद अब यूजर्स को एक ही ऐप पर लाखों प्रॉडक्ट्स खरीदने, पेमेंट्स करने और मुफ्त में एंटरटेनमेंट वीडियोज देखने की सुविधा मिलेगी. हालांकि अभी इसे सिर्फ एंड्रॉयड फोन्स के अमेजन शॉपिंग ऐप पर ही उपलब्ध कराया गया और आने वाले कुछ महीनों में इसे आईओएस ऐप और मोबाइल वेब पर उपलब्ध करा दिया जाएगा.

Cowin में खामी के चलते अपना पोर्टल बनाएगा कर्नाटक, दूसरी लोकलिटी में वैक्सीन के लिए स्लॉट नहीं होगा बुक

Prime Vedio और miniTV में यह है फर्क

miniTV की लांचिंग के बाद अब अमेजन के देश में दो वीडियो एंटरटेनमेंट ऑफरिंग हैं- मिनीटीवी और प्राइम वीडियो. हालांकि मिनीटीवी बिल्कुल मुफ्त है और इसके लिए किसी अलग ऐप की जरूरत नही है. इसके विपरीत प्राइम वीडियो के लिए प्राइम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है जिस पर अमेजन ओरिजिनल्स, मूवीज और टीवी शोज अंग्रेजी समेत 9 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हैं. मिनीटीवी पर यूजर्स को टीवीएफ, पॉकेट एसेज; आशीष चंचलानी, अमित भदाना व श्रुति अर्जुन जैसे कॉमेडियन्स; टेक एक्सपर्ट ट्रैकिन टेक; सेजल कुमार और मालविका सितलानी जैसे फैशन व ब्यूटी एक्सपर्ट्स और कबिता के किचन व गूबल जैसे फूड रिलेटेड कंटेंट देखने को मिलेंगे.

फ्लिपकार्ट दो साल पहले ही शुरू कर चुका है सर्विस

अमेजन की प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट ने मिनीटीवी की तरह ही 2019 में ‘Flipkart Videos’ शुरू किया था. यह भी ऐड-सपोर्टेड है और फ्लिपकार्ट ऐप पर मुफ्त है. इस ऐप पर शॉर्ट फिल्म्स और एपिसोडिक सीरीज हैं. पिछले कुछ वर्षों में कंटेंट कंजम्प्शन कई गुना बढ़ चुका है और महामारी के दौरान इसमें और तेजी आई है. नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और जी5 जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म के यूजर तेजी से बढ़े हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. miniTV: Amazon ने शॉपिंग ऐप पर लांच किया फ्री वीडियो सर्विस, Prime Vedio से इस तरह है अलग
Tags:Amazon

Go to Top