सर्वाधिक पढ़ी गईं

घर के अंदर भी एकदम क्लियर होगी बातचीत, Airtel कर रहा अपने नेटवर्क में खास बदलाव

एयरटेल ने 10 टेलीकॉम सर्किल्स में 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में 4जी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने का फैसला किया है.

November 17, 2020 6:10 PM
Airtel starts refarming 2G spectrum for 4G services to enhance indoor coverageसबसे तेज डाउनलोड स्पीड एयरटेल की है.

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के उपभोक्ताओं को जल्द ही और बेहतर नेटवर्क सुविधा मिलने वाली है. कंपनी के सूत्रों के मुताबिक एयरटेल ने 10 टेलीकॉम सर्किल्स में 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में 4G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने का फैसला किया है. यह बैंड 2G सर्विसेज में इस्तेमाल होता है. इससे हाई-स्पीड मोबाइल टेलीफोनी में इनडोर कवरेज बढ़ेगा मतलब कि घर के अंदर भी बेहतर नेटवर्क मिलेगा. जानकारी के मुताबिक 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में 4G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल दिल्ली, कोलकाता, आंध्र प्रदेश, नॉर्थ ईस्ट, कर्नाटक और राजस्थान में हो रहा है. कंपनी की योजना अन्य सर्किलों में भी इसके इस्तेमाल को लेकर है.

तीन से चार महीने में पूरी होगी रिफॉर्मिंग

कंपनी के एक वरिष्ठ एग्जेक्यूटिव ने बताया कि कंपनी पहले ही देश भर में 3जी सेवाएं बंद कर चुकी है और उन्हें 4जी में बदल चुकी है. 2जी को 4जी में रिफॉर्म करने से इस नेटवर्क पर 4जी का अनुभव मिलेगा. उनका कहना है कि 10 सर्किल्स में तीन से चार महीने के भीतर यह प्रक्रिया पूरी हो जाने की संभावना है.

Microsoft Surface Go 2, Surface Book 3 भारत में लॉन्च; 42,999 रु से शुरू कीमत

उनका कहना है कि स्मार्टफोन छोटे शहरों और गांवों में तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में हाई क्वालिटी के 900 मेगाहर्ट्ज बैंड के जरिए वहां बैठ बनाने में आसानी होगी और इसके लिए स्पेक्ट्रम नीलामी का भी इंतजार नहीं करना होगा.

सबसे तेज डाउनलोड स्पीड दे रहा Airtel

कंपनी एग्जीक्यूटिव के मुताबिक, रिफॉर्मिंग से बिल्डिंग्स के भीतर 1800 मेगाहर्ट्ज और 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड्स की तुलना में मोबाइल सिग्नल को बेहतर करने में मदद मिलेगी. इन बैंड्स का इस्तेमाल 4जी सर्विसेज में भी होता है. ओपनसिग्नल के हालिया रिपोर्ट के मुताबिक इस समय एयरेटल देश में सबसे तेज डाउनलोड स्पीड दे रहा है. इसके अलावा गेमिंग और वीडियो के मामले में भी सबसे बेहतर एक्सपीरियंस दे रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. घर के अंदर भी एकदम क्लियर होगी बातचीत, Airtel कर रहा अपने नेटवर्क में खास बदलाव

Go to Top