एयरटेल पेमेंट बैंक ने शुरू की फेस आधारित eKYC, अकाउंट ओपनिंग के लिए नहीं होगी आधार और ओटीपी की जरूरत | The Financial Express

एयरटेल पेमेंट बैंक ने शुरू की फेस आधारित eKYC, अकाउंट ओपनिंग के लिए नहीं होगी आधार और ओटीपी की जरूरत

Airtel पेमेंट बैंक ने अपने कस्टमर्स की सुविधा के लिए फेस ऑथेंटिकेशन आधारित ई-केवाईसी सर्विस की शुरूआत की है. इस सर्विस के तहत कस्टमर्स को एयरटेल पेमेंट बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी.

एयरटेल पेमेंट बैंक ने शुरू की फेस आधारित eKYC, अकाउंट ओपनिंग के लिए नहीं होगी आधार और ओटीपी की जरूरत
नई सर्विस की शुरूआत होने के बाद अकाउंट खुलवाने में लगने वाला समय पहले के मुकाबले काफी कम हो जाएगा. (फाइल फोटो)

Airtel Payments Bank: एयरटेल पेमेंट बैंक ने अपने कस्टमर्स की सुविधा के लिए फेस ऑथेंटिकेशन आधारित eKYC सर्विस की शुरूआत की है. इस सर्विस के तहत कस्टमर्स को एयरटेल पेमेंट बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी. नई सर्विस की शुरूआत होने के बाद अकाउंट खुलाने में लगने वाला समय पहले के मुकाबले काफी कम हो जाएगा. इससे पहले अकाउंट खुलवाने के लिए कस्टमर्स को आधार कार्ड और ओटीपी के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती थी. लेकिन अब फेस ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करके बैंक खाते खोले जा सकते हैं.

UIDAI का सर्विस में अहम रोल

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सीईओ और एमडी अनुब्रत बिस्वास ने कहा कि फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए अकाउंट खुलवाने की इस सर्विस में UIDAI का अहम योगदान है. यह देश के बैंकिंग सेक्टर के लिए एक बड़ा गेम चेंजर साबित हो सकता है. उन्होंने कहा कि यह केवाईसी सर्विस एआई / एमएल आधारित फेस ऑथेंटिकेशन आरडी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करती है, जो आधार में कैप्चर की गई छवि के साथ व्यक्ति की फोटो को क्रॉस-चेक करके धोखाधड़ी की गतिविधियों को रोकने में मदद करती है और ग्राहक को सुरक्षित ऑनबोर्डिंग की अनुमति देती है.

WhatsApp का नया फीचर, अब डेस्कटॉप पर भी चेक कर सकेंगे कॉल हिस्ट्री, फिलहाल कुछ यूजर्स को मिली सुविधा

आसान होगा डिजिटल बैंकिंग को हैंडिल करना

इससे पहले एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने महानगरों के गैर-निवासियों के लिए एटीएम लेनदेन की सुविधा के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और नेशनल फाइनेंशियल स्विच (NFS) के साथ समझौता किया है. इस समझौते का मकसद यूजर्स के लिए डिजिटल बैंकिंग को और आसान बनाना है.

गुजरात में 7 अरबपति लड़ रहे हैं विधानसभा चुनाव, 5 को बीजेपी ने तो 2 को कांग्रेस ने दिया टिकट

देशभर के यूजर्स के लिए है उपलब्ध

नई सर्विस की शुरूआत से भारतीय यूजर्स के लिए डिजिटल बैंकिंग को हैंडिल करना और भी आसान हो गया है. यह सर्विस पूरे देश के यूजर्स के लिए उपलब्ध है. बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट एक ही फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का इस्तेमाल कर यूजर्स की ओर से अकाउंट खोल सकते हैं. हालांकि इस सर्विस को लेकर अभी यूजर्स के रिव्यू नहीं मिले हैं. यूजर्स इस नई सर्विस का इस्तेमाल करने की इच्छुक हैं, जिसे देखते हुए कई बैंक इस सर्विस पर काम करने कर रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 22-11-2022 at 23:36 IST

TRENDING NOW

Business News