सर्वाधिक पढ़ी गईं

Airtel कस्टमर्स के लिए अच्छी खबर; ऑनलाइन पेमेंट में ठगी से बचाएगा ये खास फीचर, सर्विस पूरी तरह फ्री

कोरोना महामारी के बाद डिजिटल भुगतान तेजी से बढ़ा है लेकिन उसी हिसाब से फर्जीवाड़े के मामले भी बढ़ रहे हैं.

January 21, 2021 12:05 PM
Airtel Payments Bank adds third layer authentication airtel safe pay for net banking activated by airtel thanks appएयरटेल सेफ पे के लिए ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं देना है.

ऑनलाइन पेमेंट्स में बढ़ते फ्रॉड के मामले को रोकने के लिए एयरटेल (Airtel) ने खास पेशकश की है. एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) ने फर्जीवाड़े को रोकने के लिए एयरटेल सेफ पे (Airtel Safe Pay) लांच किया है. कंपनी के दावे के मुताबिक डिजिटल पेमेंट्स के लिए यह देश का सबसे सुरक्षित माध्यम है. अब तक दो स्तर की सुरक्षा थी लेकिन एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने तीन स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित की है. नेटवर्क इंटेलीजेंस पर आधारित इस फीचर से एयरटेल ग्राहक सुरक्षित तरीके से डिजिटल पेमेंट्स कर सकेंगे यानी खाता खाली होने का डर नहीं रहेगा.
वर्तमान में बैंकिंग कंपनियां दो स्तर के पहचान (टू-फैक्टर अथेंटिकेशन) वाले फीचर का प्रयोग करते हैं. इसके टू-फैक्टर अथेंटिकेशन के तहत ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड भरा जाता है और उसके बाद वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भरा जाता है जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए प्राप्त होता है.

डिजिटल पेमेंट्स के साथ फर्जीवाड़ा भी बढ़ा

कोरोना महामारी ने बहुत कुछ बदल दिया है और इसने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया है. हालांकि जैसे-जैसे डिजिटल भुगतान बढ़ रहा है, उसी हिसाब से फर्जीवाड़े के मामले भी बढ़ रहे हैं. एयरटेल पेमेंट्स बैंक की एमडी और सीईओ अनुब्रता बिश्वास ने एयरटेल सेफ पे की लांचिंग पर खुशी जताई है. बिश्वास के मुताबिक इसने भारतीय डिजिटल पेमेंट्स स्पेस में एक नया बेंचमार्क स्थापित किया है.

यह भी पढ़ें- Reliance-Future Group के कारोबारी सौदे को सेबी की मंजूरी, अमेजन की अपील रही बेअसर

Airtel Safe Pay के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं

एयरटेल पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी बयान के मुताबिक एयरटेल सेफ पे के लिए ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं देना है. इसे एयरटेल थैंक्स ऐप होम स्क्रीन के जरिए एक्टिवेट किया जा सकता है. इसके अलावा इसे एयरटेल थैंक्स ऐप के बैंकिंग सेक्शन में जाकर एक्टिवेट किया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि एयरटेल सेफ पे से फिशिंग, क्रेडिशनल्स या पासवर्ड की चोरी और फोन क्लोनिंग जैसे तरीकों से फर्जीवाड़े से ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Airtel कस्टमर्स के लिए अच्छी खबर; ऑनलाइन पेमेंट में ठगी से बचाएगा ये खास फीचर, सर्विस पूरी तरह फ्री

Go to Top