मुख्य समाचार:

Xiaomi से अलग होने के बाद POCO का बड़ा एलान, अगले महीने भारत में लॉन्च करेगी नया स्मार्टफोन

POCO भारतीय बाजार में अगले महीने अपने नये प्रोडक्ट को पेश करेगी.

January 23, 2020 8:34 PM
after separating from Xiaomi POCO working on become separate legal entity will launch smartphone in india next monthPOCO भारतीय बाजार में अगले महीने अपने नये प्रोडक्ट को पेश करेगी. (Representational Image)

POCO, जो अभी हाल ही में Xioami से अलग हुई है, वह भारत में एक स्वतंत्र कानूनी एंटिटी बनने की ओर काम कर रही है. POCO इंडिया के जनरल मैनेजर सी मनमोहन ने बताया कि कंपनी भारत में स्वतंत्र कानूनी एंटिटी बनने पर काम कर रही है जिससे वह अलग काम की तरह ऑपरेट कर सके. उनके मुताबिक, POCO पिछले डेढ़ साल में भारतीय बाजार में खुद को दूसरों से अलग पहचान बनाने में कामयाब रही है. और वह लोगों को सुनना जारी रखेंगे जिससे वे उनके लिए इनोवेटिव प्रोडक्ट्स ला सकें. POCO भारतीय बाजार में अगले महीने अपने नये प्रोडक्ट को पेश करेगी.

अगस्त 2018 में लॉन्च हुआ था POCO F1

POCO ने अगस्त 2018 में F1 लॉन्च किया था. यह बात साफ नहीं है कि इसके कितने डिवाइस की बिक्री हुई थी, लेकिन रिपोर्ट्स से पता चलता है कि 15,000 से 30,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में 2018 में वह 3 फीसदी से ज्यादा मार्केट शेयर पर कब्जा करने मेमं कामयाब रही है. बाद में इस शेयर में गिरावट देखी गई. इसकी वजह है कि F1 के बाद POCO के भीतर कोई भी नया डिवाइस लॉन्च नहीं हुआ. मनमोहन ने कहा कि कंपनी Xiaomi से कुछ संसाधन जैसे आफ्टर- सेल्स को लेकर उनका इस्तेमाल करेगी लेकिन ये अलग समझौते के जरिये किया जाएगा. कंपनी अपनी खुद की प्रोडक्ट, सेल और मार्केटिंग टीम की स्थापना कर चुकी है.

सी मनमोहन ने बताया कि वे अगले महीने अपने नये फोन को लॉन्च करेंगे. उन्होंने कहा कि पहले वे इसकी शुरुआत ऑनलाइन करेंगे और फिक दूसरे माध्यमों पर इसे ले जाएंगे. देश के स्मार्टफोन बाजार के बारे में बात करते हुए मनमोहन ने कहा कि 2018 के मुकाबले अब इंडस्ट्री काफी अलग हो चुकी है. 2018 में Xiaomi के सब-ब्रांड के तौर पर POCO लॉन्च हुआ था.

चीन का स्मार्टफोन ब्रांड iQOO भारत में बढ़ाएगा कॉम्पिटीशन, अगले माह 5G डिवाइस के साथ करेगा एंट्री

अफोर्डेबल स्मार्टफोन सेगमेंट में Xiaomi सबसे आगे

इसके अलावा उन्होंने कहा कि पिछला डेढ़ साल कंपनी के लिए एक अच्छी ट्रेनिंग की तरह रहा है. अलग इकाई के तौर पर वे स्वतंत्र तौर पर अपने फैसले लेने में सक्षम होंगे. इसके अलावा उन्होंने कहा कि बाजार में मुकाबला है जिसमें Xiaomi भी शामिल है लेकिन अभी उनका ध्यान प्रीमियम अनुभव और इनोवेशन पर डिलीवर करना का रहेगा.

Xiaomi स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में सितंबर 2019 की तिमाही में 27.1 फीसदी के साथ सबसे आगे रहा. इसके बाद सैमसंग(18.9 फीसदी), वीवो(15.2 फीसदी), रियलमी(14.3 फीसदी) और फिर ओप्पो(11.8 फीसदी) है. काउंटप्वॉइंट रिसर्च के मुताबिक, 15,000-30,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में POCO का साल 2018 में 3.6 फीसदी शेयर था जो 2019 में घटकर 1.1 फीसदी रहा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Xiaomi से अलग होने के बाद POCO का बड़ा एलान, अगले महीने भारत में लॉन्च करेगी नया स्मार्टफोन
Tags:Xiaomi

Go to Top