scorecardresearch

PUBG के बाद इसके नए रूप BGMI पर भी पाबंदी, आईफोन और एंड्रॉयड के स्टोर से हटाया

BGMI चाइनीज कंपनी टेनसेंट के PUBG का भारतीय वर्जन है और इसने हाल ही में भारत में 10 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स का आंकड़ा पार किया था.

BGMI banned in India
लोकप्रिय गेम पब्जी (PUBG) पर प्रतिबंध लगाने के करीब एक साल बाद अब केंद्र सरकार ने क्राफ्टन के बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) को भी बैन कर दिया है.

BGMI Banned in India: लोकप्रिय गेम पब्जी (PUBG) पर प्रतिबंध लगाने के करीब एक साल बाद अब केंद्र सरकार ने क्राफ्टन के बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) को भी बैन कर दिया है. बीजीएमआई चाइनीज कंपनी टेनसेंट के प्लेयर अननोन्स बैटलग्राउंड (PUBG) का भारतीय वर्जन है और इसने हाल ही में भारत में 10 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स का आंकड़ा पार किया था. सरकार के निर्देशों के बाद आईफोन और एंड्रॉयड के स्मार्टफोन के स्टोर्स से इसे 28 जुलाई को हटा लिया गया.
न्यूज एजेंसी Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक BGMI पर आईटी कानून की उस धारा के तहत प्रतिबंध लगाया गया है जिसे राष्ट्रीय सुरक्षा और डेटा शेयरिंग से जुड़ी चिंताओं के चलते करीब दो साल पहले वर्ष 2020 में लाया गया था. आईटी कानून के इस प्रावधान के तहत केंद्र सरकार वर्ष 2020 से लेकर अब तक पब्जी समेत 270 से अधिक चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगा चुकी है.

Twitter Report: पत्रकारों, मीडिया संस्थानों के ट्वीट पर सरकार की टेढ़ी नजर? ऐसे ट्वीट हटाने की मांग करने में भारत दुनिया में सबसे आगे

PUBG पर प्रतिबंध के बाद आया था BGMI

केंद्र सरकार ने 2 सितंबर 2020 को पब्जी मोबाइल समेत कई चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था. इसके बाद कई बड़े चाइनीज ऐप्स ने नए ब्रांड के रूप में खुद को नए नाम से लॉन्च किया था जिसमें बीजीएमआई भी शामिल था. यह टेनसेंट के पब्जी का भारतीय संस्करण है. गेमर्स की भारी मांग को देखते हुए क्राफ्टन गेम को भारत में एक साल पहले दोबारा बीजीएमआई के रूप में लॉन्च किया गया था.

Maruti की नई Grand Vitara की लीक हुई कीमतें, फेस्टिव सीजन में होंगी लॉन्च, चेक करें प्राइस और फीचर्स की डिटेल्स

अब तक 270 से अधिक ऐप्स पर लग चुका है प्रतिबंध

भारतीय यूजर्स के डेटा की चोरी कर इसे चीनी एंटिटी के साथ साझा करने के संदेह को लेकर सरकार अब तक 270 से अधिक ऐप को प्रतिबंधित कर चुकी है. इसमें से अधिकतर ऐप नए नाम और पहचान से भारत में फिर एंट्री की. पब्जी और बीजीएमआई की तरह गरेना (Garena) ने Garena Free Fire पर प्रतिबंध लगने के बाद Garena Free Fire Max लॉन्च किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News