सर्वाधिक पढ़ी गईं

Data Breach: फेसबुक के बाद अब LinkedIn के 50 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक, हजार डॉलर या BitCoin के बदले बेच रहे हैकर्स

Data Breach: लिंक्डइन यूजर्स के डेटा के बदले हैकर्स एक हजार डॉलर से अधिक का रकम या बिटक्वाइन की मांग कर रहे हैं.

Updated: Apr 10, 2021 10:42 AM
After Facebook LinkedIn confirms data breach personal details of 50 crore users leakedफेसबुक के बाद अब लिंक्डइन के 50 करोड़ यूजर्स का भी डेटा लीक हो गया है.

Data Breach: फेसबुक के बाद अब लिंक्डइन के यूजर्स का भी डेटा लीक हो गया है. जॉब-सर्चिंग/प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म LinkedIn के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक हो गया है. इसमें ई-मेल एड्रेस, वर्कप्लेस इंफॉर्मेशन, फोन नंबर्स, अकाउंट आईडीज और सोशल मीडिया खाते से जुड़े अन्य लिंक की जानकारी लीक हो गई. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोई अंजान यूजर इस डेटा की ऑनलाइन बिक्री कर रहा है. इस डेटा के बदले हैकर्स चार डिजिट में डॉलर या बिटक्वाइन की मांग कर रहे हैं.
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए इस समय सबसे बड़ी चुनौती डेटा लीक होना है. पिछले कुछ दिनों में डेटा लीक आम हो चुका है. यूजर्स के डेटा को कलेक्ट कर उसकी ऑनलाइन बिक्री की जाती है. लिंक्डइन के पहले 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स का भी डेटा कुछ दिनों पहले लीक हुआ था.

Facebook यूजर्स सावधान! 60 लाख से ज्यादा भारतीयों के फोन नंबर, पर्सनल डेटा हुए ऑनलाइन लीक

20 लाख से अधिक यूजर्स डेटा पेश किए सबूत के तौर पर

डेटा लीक करने वाले अंजान यूजर ने 20 लाख से अधिक यूजर्स का डेटा रिलीज किया है. यूजर्स ने बिक्री के लिए उपलब्ध डेटा की उपलब्धता के सबूत के तौर पर ही इसे रिलीज किया है. डेटा एक्सचेंज के बदले हैकर 1 हजार रुपये से अधिक की रकम डॉलर के रूप में या बिटक्वाइन की मांग कर रहे हैं. बिजनस इनसाइडर के मुताबिक लिंक्डइन ने इस लीक के बारे में पुष्टि की है. लिंक्डइन के 74 करोड़ यूजर्स हैं जिसमें से 50 करोड़ यूजर्स के डेटा लीक हो चुके हैं. लिंक्डइन के प्रवक्ता के मुताबिक इस मामले की जांच चल रही है.

फेसबुक के 50 करोड़ से भी अधिक यूजर्स का डेटा लीक

कुछ दिनों पहले दिग्गज सोशल साईट्स कंपनी फेसबुक के 53.3 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हुआ था. इसमें 106 देशों के यूजर्स का डेटा शामिल है. जिन यूजर्स का डेटा लीक हुआ है, उसमें से 3.2 करोड़ यूजर्स अमेरिका के हैं और 60 लाख यूजर्स भारत से हैं. राउटर्स की खबर के मुताबिक फेसबुक यूजर्स को इसे लेकर सूचना भेजने की कोई योजना नहीं बना रहा है कि उसका डेटा लीक हुआ है या नहीं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Data Breach: फेसबुक के बाद अब LinkedIn के 50 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक, हजार डॉलर या BitCoin के बदले बेच रहे हैकर्स

Go to Top