मुख्य समाचार:

टिकटॉक बैन के बाद इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया शॉर्ट वीडियो फीचर रील्स, जानें कैसे करें इस्तेमाल

इंस्टाग्राम ने भारत में अपने शॉर्ट वीडियो फीचर रील्स को लॉन्च कर दिया है.

Published: July 9, 2020 7:53 AM
after ban on tiktok instagram launches its short video feature reels know how to use itइंस्टाग्राम ने भारत में अपने शॉर्ट वीडियो फीचर रील्स को लॉन्च कर दिया है.

इंस्टाग्राम (Instagram) ने भारत में अपने शॉर्ट वीडियो फीचर रील्स (Reels) को लॉन्च कर दिया है. इस नए फीचर की मदद से यूजर्स ऐप पर वीडियो बना सकते हैं, क्रिएटिव फिल्टर और म्यूजिक ऐड करके उन्हें शेयर कर सकते हैं. रील्स टिकटॉक के समान है और इससे यूजर्स लोकप्रिय गानों, ट्रेंड या चैलेंज के साथ 15 सेकेंड की वीडियो बना सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर ही म्यूजिक मिलेगा

नए फीचर की मदद से यूजर्स वीडियो शूट, फिल्टर और म्यूजिक को इंस्टाग्राम के कैटलॉग से लेकर ऐड करके उसे प्लेटफॉर्म के अलावा भी शेयर कर सकेंगे. अभी मॉनेटाइजेशन एवेन्यू नहीं होगा. भारत ब्राजील, जर्मनी और फ्रांस के बाद चौथा देश है जहां इंस्टाग्राम के वीडियो फॉर्मेट की टेस्टिंग की जा रही है. रील्स के लिए इंस्टाग्राम ने कई बड़े म्यूजिक लेबल के साथ समझौता किया है जिससे यूजर्स को वीडियो बनाने और लोगों के साथ शेयर करने के लिए रील्स को बनाया जा सके.

ऐसे करें फीचर को इस्तमाल

रील्स ऑप्शन को इंस्टाग्राम कैमरा में Boomerang आदि की तरह ऐड किया गया है. इसमें सबसे पहले यूजर को इंस्टाग्राम कैमरा को खोलना है और 15 सेकेंड की वीडियो बनाने के लिए रील्स को सिलेक्ट करना होगा. टिकटॉक के समान रील्स में इंस्टाग्राम म्यूजिक लाइब्रेरी से ऑडियो, स्पीड, इफेक्टस और टाइमर के ऑप्शन उपलब्ध कराए गए हैं. रील को रिकॉर्ड करने के बाद यूजर्स उस ऑडियंस को चुन सकते हैं जिसके साथ वे अपनी वीडियो को शेयर करना चाहते हैं. सामान्य इंस्टाग्राम स्टोरीज से अलग रील्स को एक्सपलोर सेक्शन में शेयर और प्लेटफॉर्म पर सभी द्वारा देखा जा सकता है.

Airtel ने लॉन्च किया 289 रु का नया प्लान, डेली 1.5GB डेटा के साथ मिलेगा Zee5 प्रीमियम सब्सक्रिप्शन

रील्स में कई AR इफैक्ट्स भी दिए गए हैं जो वीडियो को बेहतर करेंगे. AR इफेक्ट्स को ऐड करने के लिए यूजर्स को रील्स कैमरा को खोलना होगा, इफेक्ट्स पर क्लिक करके फिर AR इफेक्ट्स को सिलेक्ट करें.

इसमें एक बार में कई 15 सेकेंड की रील्स को रिकॉर्ड किया जा सकता है और हर क्लिप में अलग-अलग इफेक्ट्स को ऐड कर सकते हैं. रील्स को जरूरत होने पर रिव्यू, डिलीट और रि-रिकॉर्ड कर सकते हैं.

टिकटॉक के समान, रील्स ‘Use Audio’ ऑप्शन के साथ आता है जिससे अन्य लोग अपने रील्स को बनाने के लिए आपके ऑरिजनल ऑडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. टिकटॉक बैन के बाद इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया शॉर्ट वीडियो फीचर रील्स, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Go to Top