सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारतीय एक्सा जनरल इंश्योरेंस लाई ‘कृषि सखा’ ऐप, बताएगा खेती के बेस्ट तरीके; फसल बीमा की सभी जरूरतें भी होगी पूरी

भारती एक्सा का मकसद ‘कृषि सखा’ ऐप के जरिए किसानों को खेती की कस्टमाइज्ड जानकारी देकर निर्णय लेने में मदद करना है.

Updated: Jan 28, 2021 4:30 PM
उत्पादकता बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन करेगा.

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने किसानों के लिए नया ऐप ‘कृषि सखा’ लॉन्च किया है. यह ऐप देश में किसानों की विशेष जरूरतों को पूरा करेगा और खेती के सर्वश्रेष्ठ तरीकों को अपनाने एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए उनका मार्गदर्शन करेगा. भारती एक्सा का मकसद ‘कृषि सखा’ ऐप के जरिए किसानों को खेती की कस्टमाइज्ड जानकारी देकर निर्णय लेने में मदद करना है. यह ऐप मुख्य फसलों की खेती, फसल की पैदावार, बुआई एवं कटाई के वैज्ञानिक तरीकों के बारे में उपयोगी जानकारी देगा.

ऐप के जरिए किसानों को विशेषज्ञों से फसल विशेष के लिए एडवायजरी भी उपलब्ध  होगी, जिससे उन्हें अपनी फसल की रक्षा करने और खेत की उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी. ऐप किसानों को मौसम के पूर्वानुमान, बाजार, फसल के मूल्यों, फसल बीमा प्रीमियम की कैलकुलेशन और बीमा व कृषि संबंधी सरकारी योजनाओं के बारे में मार्गदर्शन भी देगा. किसान ऐप के जरिए जमीन की यूनिट का परिवर्तन, आगामी आयोजनों की खबरें, फसल का कैलेंडर, फसल की  बेहतर पैदावार की विविध जानकारी, जानकारीयुक्त वीडियो, शंकाओं व कृषि समाधानों के लिए चैटबॉट आदि को भी एक्सेस कर सकेंगे.

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के एमडी व सीईओ संजीव श्रीनिवासन के मुताबिक, ‘‘कृषि सखा ऐप किसानों एवं किसान समुदाय के लिए बहुत सुविधाजनक और उपयोगी है. यह बुआई पूर्व से लेकर कटाई एवं कटाई के बाद फसल के संपूर्ण चक्र में किसानों की जरूरतों व जोखिमों को टार्गेट  करते हुए उन्हें शिक्षित करता है. कृषि सखा ऐप एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. कृषि सखा ऐप हिंदी व अंग्रेजी समेत विभिन्न भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Tiktok भारत में अपना बिजनेस करेगी बंद, सरकार के साथ बातचीत रखेगी जारी

बीमा संबंधी सभी जरूरतों के लिए वन स्टॉप शॉप

जारी किए गए बयान में कहा गया है कि कृषि सखा ऐप फसल बीमा संबंधी सभी जरूरतों के लिए वन स्टॉप शॉप होगा और किसानों को विभिन्न इनोवेटिव और टेलर्ड समाधान प्रदान करेगा. श्रीनिवासन ने आगे कहा कि आज के दौर में मौसम संबंधी जोखिमों के चलते फसल का बीमा समय की जरूरत है. इसलिए हमारा मानना है कि ‘कृषि सखा’ ऐप हमें किसानों के साथ बातचीत करने, उनकी समस्याओं को समझने और उन्हें उनकी जरूरत के अनुरूप फसल बीमा के  समाधान प्रस्तुत करने में मदद करेगा, जिससे खेती की समस्याओं व चुनौतियों का समाधान हो सके. फसल बीमा से संबंधित जानकारी के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) पोर्टल भी उपलब्ध होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. भारतीय एक्सा जनरल इंश्योरेंस लाई ‘कृषि सखा’ ऐप, बताएगा खेती के बेस्ट तरीके; फसल बीमा की सभी जरूरतें भी होगी पूरी

Go to Top