सर्वाधिक पढ़ी गईं

गुजरात का अरहम महज 6 साल की उम्र में बना प्रोग्रामर, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल

छह साल 364 दिन की उम्र में अरहम ने यह रिकॉर्ड बनाया है.

Updated: Nov 12, 2020 3:23 PM
6-year-old Ahmedabad boy Arham Om Talsania sets world record for being youngest computer programmer Guinness Book of World Recordsबचपन से ही अरहम को गैजेट्स का शौक रहा है.

महज छह साल की उम्र में कोडिंग की एबीसीडी. अहमदाबाद (गुजरात) के एक छह वर्षीय बच्चे ने न सिर्फ छह साल की उम्र में ही कोडिंग सीख ली बल्कि उसने रिकॉर्ड भी बना दिया. पॉयथान प्रोग्रामिंग लैंगुएज के टेस्ट को पूरा करते ही छह वर्षीय अरहम ओम तलसानिया ने दुनिया के सबसे कम उम्र के कंप्यूटर प्रोग्रामर होने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. अब उसका लक्ष्य भविष्य में एंटरप्रेन्योर बनने की है. अभी वह दूसरी कक्षा का छात्र है.

जन्मदिन के एक दिन पहले बनाया रिकॉर्ड

अरहम 24 जनवरी 2013 को पैदा हुआ था और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट के मुताबिक उसने यह रिकॉर्ड 23 जनवरी 2020 को बनाया था. इस तरह उसने अपने जन्मदिन से एक दिन पहले सबसे कम उम्र के प्रोग्रामर होने का रिकॉर्ड बनाया. उसने 6 वर्ष 364 दिन की उम्र में यह रिकॉर्ड बनाया है.

यह भी पढ़ें- चार लाख से कम कीमत के बेस्ट कार मॉडल

तीन साल की उम्र से चला रहा iOS-विंडोज

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में अरहम ने बताया कि उसके पिता ने उसे कोडिंग पढ़ाया है. जब वह दो साल का था, तभी से वह टैबलेट का प्रयोग करने लगा था और तीन साल की उम्र में उसने आईओएस और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले गैजेट्स खरीदे. इसके बाद उसे अपने पिता के पॉयथान पर काम करने के बारे में पता चला. अरहम बड़ा होकर एंटरप्रेन्योर बनकर सबकी मदद करना चाहता है. वह ऐप और गेम के अलावा कोडिंग के लिए सिस्टम बनाना चाहता है.

बचपन से ही गैजेट्स का शौक

उसके पिता ओम ने बातचीत में बताया कि जब अरहम बहुत छोटा था, तभी से उसे गैजेट्स में बहुत दिलचस्पी है. वह टैबलेट डिवाइसेज पर गेम खेलता था और पजल भी हल करता था. इसके बाद अरहम को प्रोग्रामिंग की बेसिक सिखाई गई. प्रोग्रामिंग की बेसिक सीखने के बाद उसने अपने लिए खुद का छोटा-मोटा गेम बनाना शुरू कर दिया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. गुजरात का अरहम महज 6 साल की उम्र में बना प्रोग्रामर, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल

Go to Top