5G Roll-out in India: भारत के इन 13 शहरों में सबसे पहले होगी 5G की शुरुआत, चेक करें क्या इनमें शामिल है आपका शहर? | The Financial Express

5G Roll-out in India: भारत के इन 13 शहरों में सबसे पहले होगी 5G की शुरुआत, चेक करें क्या इनमें शामिल है आपका शहर?

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) का उद्घाटन 29 सितंबर 2022 को होना है, भारत सरकार इसी दौरान देश में 5G सेवाएं लॉन्च कर सकती है.

5G Roll-out in India: भारत के इन 13 शहरों में सबसे पहले होगी 5G की शुरुआत, चेक करें क्या इनमें शामिल है आपका शहर?
4G की तर्ज पर शुरूआती चरण में 5G सेवा भी देश के इन 13 शहरो से शुरु हो सकती है.

देश में 5G सेवा की शुरुआत जल्द ही हो सकती है. 5G के आने के बाद इंटरनेट स्पीड 4G के मुकाबले 10 गुना बढ़ जाएगी. अनुमान है कि सितंबर महीने के आखिर तक देश के कई प्रमुख शहरों में 5G सेवा मिलने लगेगी. जानकारी मिल रही है कि सरकार ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को 5G सेवा शुरू करने के लिए तैयार रहने को कहा है. सबसे पहले देश में  5G सेवा की शुरुआत एयरटेल और रिलायंस जियो कर सकते हैं

हालांकि अभी तक  5G सेवा के लॉन्च होने की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. इससे पहले उम्मीद की जा रही थी कि इस साल 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत सरकार 5G सेवा की शुरूआत कर देगी. अब उम्मीद है कि 29 सितंबर 2022 को होने जा रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) के उद्घाटन के मौके पर भारत सरकार देश में 5G सेवाएं लॉन्च करने का एलान कर देगी.

एयरटेल में सिंगटेल की 3.33% हिस्सेदारी खरीदेगी भारती टेलिकॉम, सिंगापुर की कंपनी से 12,895 करोड़ रुपये में हुई डील

5G सेवा सबसे पहले देश के इन शहरों में हो सकती है शुरू

4G की तर्ज पर शुरूआती चरण में 5G सेवा भी देश के इन 13 शहरो से शुरु हो सकती है. जिनमें अहमदाबाद (Ahmedabad), बेंगलूरु (Bengaluru), चंडीगढ़ (Chandigarh), चेन्नई (Chennai), दिल्ली (Delhi), गांधीनगर (Gandhinagar), गुरुग्राम (Gurugram), हैदराबाद (Hyderabad), जामनगर (Jamnagar), कलकत्ता (Kolkata), लखनऊ (Lucknow), मुंबई (Mumbai) और पुणे (Pune) शहर शामिल हैं. जरुरी नहीं कि इन शहरों के सभी हिस्सों में एक साथ 5G सेवा की शुरुआत की जाए. शुरुआती चरण में इन शहरों के खास जगहों पर 5G सेवा की टेस्टिंग की जाए.

INS विक्रांत 2 सितंबर को नौसेना में होगा शामिल, पीएम मोदी देश को समर्पित करेंगे पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत

स्वतंत्रता दिवस के भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि भारत के दूर-दराज गांवों में ऑप्टिकल फाइबर पहुंच जाएगा और लोगों को जल्द ही हाई स्पीड इंटरनेट सेवा भी मिलने लगेगा. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि भारत का “टेकड” आ चुका है. गांवों में 5जी, सेमीकंडक्टर विनिर्माण और ऑप्टिकल फाइबर केबल (OFCs) के साथ, हम डिजिटल इंडिया के जरिए जमीनी स्तर पर एक क्रांति ला रहे हैं.

क्या है 5G

5G सेलुलर टेक्नोलॉजी की पांचवीं जनरेशन है. यह सेलुलर टेक्नोलॉजी 4G के मुकाबले अल्ट्रा लो लेटेंसी (ultra low latency), तेज इंटरनेट स्पीड (faster internet speed) मुहैया कराएगी. साथ ही ये कई डिवाइस को आपस में एक साथ जोड़ भी सकेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News