सर्वाधिक पढ़ी गईं

5जी आने पर पहले ही साल बन जाएंगे 4 करोड़ ग्राहक, डिजिटल सर्विसेज के लिए 50% अधिक चुकाने को तैयार यूजर्स: रिपोर्ट

5G in India: एक रिपोर्ट में सामने आया है कि जब देश में 5जी नेटवर्क आ जाएगा तो पहले ही साल में कम से कम 4 करोड़ यूजर्स इसका इस्तेमाल करने लगेंगे.

Updated: May 14, 2021 10:28 PM
5G in India New report suggests 4 CRORE users can take up 5G within first year of service rollout

5G in India: देश में अधिकतर लोग अगली पीढ़ी के नेटवर्क का बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. करोड़ों स्मार्टफोन यूजर्स उम्मीद लगा रहे हैं कि 5जी के जरिए उन्हें फास्ट कनेक्टिविटी मिलेगी तो ऐसे में वे बड़ी बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं. अब एक रिपोर्ट में सामने आया है कि जब देश में 5जी नेटवर्क आ जाएगा तो पहले ही साल में कम से कम 4 करोड़ यूजर्स इसका इस्तेमाल करने लगेंगे. यह अनुमान Ericsson द्वारा किए गए रिसर्च की रिपोर्ट में लगाया गया है जिसमें कंपनी ने इसे लेकर अध्ययन किया था कि दुनिया भर में 5जी आने पर जो वर्तमान स्मार्टफोन यूजर्स हैं, उन पर इसका क्या असर होगा. इसके अलावा रिसर्च में इस बात का भी अध्ययन किया गया कि यूजर्स इस तकनीक को लेकर क्या उम्मीद लगाए हुए हैं.

50% अधिक दाम चुकाने को तैयार

एरिक्सन इंडिया और नेटवर्क सॉल्यूशंस साउथ ईस्ट एशिया, ओशनिया एंड इंडिया के प्रमुख नितिन बंसल ने जानकारी दी कि एरिक्सन कंज्यूमर लैब स्टडी में कई दिलचस्प बातें सामने आई हैं. कुछ भारतीय सर्विस प्रोवाइडर्स 5जी सपोर्ट के लिए पहले से ही तैयारी कर रही हैं तो ऐसे में इसे अगर लांच किया गया तो पहले ही साल कम से कम 4 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स 5जी की तरफ स्विच कर जाएंगे. इसके अलावा बंसल के मुताबिक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारतीय उपभोक्ता डिजिटल सर्विसेज युक्त 5जी प्लान्स के लिए 50 फीसदी अधिक तक चुकाने के लिए तैयार हैं जबकि 5जी कनेक्टिविटी के लिए वे 10 फीसदी प्रीमियम ही चुकाने को तैयार हैं.

SGB Scheme 2021-22: 17 मई को खुलेगा गोल्ड बांड का सब्सक्रिप्शन, RBI ने तय किया यह इशू प्राइस

2019 की तुलना में बढ़ा 5जी के प्रति आकर्षण

एरिक्सन की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 67 फीसदी यूजर्स ने अपने नेटवर्क को 5जी में अपग्रेड करने की इच्छा जताई है. यह आंकड़ा दो साल पहले 2019 में महज 14 फीसदी था. बंसल के मुताबिक इस प्रकार सबसे अधिक भारत में ऐसे यूजर्स हैं जो 5जी सर्विसेज अपनाना चाहते हैं. जो लोग 5जी सर्विसेज में अपग्रेड होना चाहते हैं, उसमें से 70 फीसदी को 4जी से अधिक तेज स्पीड चाहिए, वहीं 60 फीसदी फैमिली मेंबर्स या कई डिवाइसेज के बीच 5जी डेटा शेयरिंग जैसी सर्विसेज का लुत्फ लेना चाहते हैं. जो यूजर्स 5जी अपनाना चाहते हैं, वे अपना अधिकतर समय वीडियो और मल्टीप्लेयर मोबाइल गेमिंग में बिताते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. 5जी आने पर पहले ही साल बन जाएंगे 4 करोड़ ग्राहक, डिजिटल सर्विसेज के लिए 50% अधिक चुकाने को तैयार यूजर्स: रिपोर्ट

Go to Top