सर्वाधिक पढ़ी गईं

5G कोर नेटवर्क भारतीय होगा, जल्द मिलेगी ट्रायल की मंजूरीः रविशंकर

दूरसंचार विभाग ने पहले 5जी का परीक्षण 2019 में शुरू करने और अगली पीढ़ी की सेवाएं 2020 में शुरू करने का लक्ष्य रखा था. हालांकि, 5जी के लिए कुछ स्पेक्ट्रम पर रक्षा मंत्रालय और अंतरिक्ष विभाग के दावों की वजह से इसमें देरी हुई.

January 28, 2021 6:03 PM
5G core network, 5G service, 5G trials, Telecom Minister, Ravi Shankar Prasad, data economy, Department of Telecom, DoT, commercial 5G networks, NICSIसरकार जल्द ही बड़े पैमाने पर 5जी ट्रायल्स को मंजूरी देगी.

5G Networks in India: दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बृहस्पतिवार को कहा कि 5जी का कोर नेटवर्क भारतीय होगा. उन्होंने कहा कि देश में बने दूरसंचार उपकरणों के जरिये भारत अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी की ओर तेजी से बढ़ेगा. मंत्री ने कहा कि 5जी के लिए परीक्षण का मंच ‘टेस्टबेड‘ तैयार है. सरकार जल्द ही बड़े पैमाने पर ट्रायल्स को मंजूरी देगी.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र सेवा संस्थान ;एनआईसीएसआईद्ध के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम 2जी, 3जी और 4जी में पिछड़ गए, लेकिन भारतीय 5जी के जरिये भारत 5जी में तेजी से आगे बढ़ेगा. हमने ट्रायल का प्लेटफाॅर्म तैयार कर लिया है और हम इसकी जल्द अनुमति देंगे. मुख्य नेटवर्क भारतीय होगा.‘‘

दूरसंचार विभाग ने पहले 5जी का परीक्षण 2019 में शुरू करने और अगली पीढ़ी की सेवाएं 2020 में शुरू करने का लक्ष्य रखा था. हालांकि, 5जी के लिए कुछ स्पेक्ट्रम पर रक्षा मंत्रालय और अंतरिक्ष विभाग के दावों की वजह से इसमें देरी हुई.

Budget 2021: क्या होती है ऑफ बजट बाॅरोइंग? सरकार की कैसे करती है मदद

5G से नए रास्ते खुलेंगे

इंडस्ट्री के अनुसार, वैश्विक स्तर पर 100 से अधिक वाणिज्यिक 5जी नेटवर्क शुरू हो चुके हैं. प्रसाद ने कहा कि 5जी बदलाव लाने वाली प्रौद्योगिकी होगी और इससे काफी नए रास्ते खुलेंगे. मंत्री ने कहा, ‘‘मैं अन्य ऑपरेटरों सहित निजी क्षेत्र के सभी ऑपरेटरों, एनआईसीएसआई से आग्रह करता हूं कि वे 5जी के उभरते तौर.तरीकों को समझें, उन्हें अपनाएं और इनोवेशन करें. 5जी सिर्फ संचार प्रौद्योगिकी नहीं है, बल्कि यह बदलाव लाने वाली प्रौद्योगिकी है और इससे नए रास्ते खुलेंगे.‘‘ प्रसाद ने कहा कि वह भारत को शीर्ष डेटा अर्थव्यवस्था बनाना चाहते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. 5G कोर नेटवर्क भारतीय होगा, जल्द मिलेगी ट्रायल की मंजूरीः रविशंकर

Go to Top