मुख्य समाचार:
  1. SBI, HDFC और IDBI के साथ 232 बैंकिंग एप्स पर एंड्रॉयड मेलवेयर का अटैक

SBI, HDFC और IDBI के साथ 232 बैंकिंग एप्स पर एंड्रॉयड मेलवेयर का अटैक

एंटीवायरस सॉल्‍यूशन कंपनी क्विकहील की रिपोर्ट के मुताबिक नया मेलवेयर मोबाइल में मौजूद बैंकिंग ऐप को निशाना बना रहा है.

January 5, 2018 10:45 AM
एंड्रॉइड, भारतीय स्टेट बैंक, android malware, SBI, HDFC, IDBI, anti virus Quick Heal,cyber attack, mobile banking apps, banking app cyber attackएंटीवायरस सॉल्‍यूशन कंपनी क्विकहील की रिपोर्ट के मुताबिक नया मेलवेयर मोबाइल में मौजूद बैंकिंग ऐप को निशाना बना रहा है. (प्रतीकात्मक चित्र : Reuters)

नया साल में बैंकिंग ऐप को लेकर खतरे की घंटी है. रैनसमवेयर वायरस से जूझ चुकी कंपनियों पर एक और वायरस अटैक हुआ है. एक नए एंड्रॉइड मेलवेयर ने बैंकिंग एप्स को निशाना बनाया है. इन बैंकिंग एप्स में देश की प्रमुख बैंक जैसे एसबीआई, एचडीएफसी और आईडीबीआई जैसे बैंक शामिल हैं. एंटीवायरस सॉल्‍यूशन कंपनी क्विकहील की रिपोर्ट के मुताबिक नया मेलवेयर मोबाइल में मौजूद बैंकिंग ऐप को निशाना बना रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक इस मालवेयर ने अभी तक 232 बैंकिंग एप्स को अपना निशाना बनाया है.

एंड्रॉइड.बैंकर.ए9480 नामक यह मेलवेयर फेक फ्लैश प्लेयर ऐप के जरिए थर्ड पार्टी स्टोर्स पर डिस्ट्रीब्यूट हो रहा है. यह जानकारी एंटी वायरस कंपनी क्विक हील ने दी है. ये मेलवेयर खास तौर पर लॉगइन क्रेडेंशियल्स, एसएमएस का डेटा और आपके कॉन्टेक्स लिस्ट का डेटा हाईजैक कर लेता है या चुरा लेता है.

आईटी जानकारों की मानें तो यह मेलवेयर यह ऐप बैकग्राउंड में काम करता है और बैकग्राउंड में रहकर ही बैंकिंग एप्स पर नजर रखती है. प्रभावित 232 बैंकिंग एप्स में से कोई भी ऐप अगर फोन में मिल जाती है तो ये मेलवेयर बैंकिंग ऐप से मिलता-जुलता फेक नोटिफिकेशन या पॉप-अप मैसेज भेजता है. इस मैसेज पर क्लिक करते ही आपका यूजर आईडी और पासवर्ड हैक कर लिया जाता है.

रैनसमवेयर वायरस अटैक के बाद यह सबसे बड़ा साइबर अटैक माना जा रहा है. यदि आप भी नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान से इस्तेमाल करें नहीं तो आपका डाटा और पैसा दोनों चोरी हो सकता है.

Go to Top