मुख्य समाचार:

कोरोना: विंबलडन के बाद क्या IPL भी होगा रद्द? ओलिंपिक भी 2021 तक हो चुका है स्थगित

विंबलडन चैंपियनशिप 2020 को 1945 के विश्वयुद्ध के बाद पहली बार कोरोना वायरस की वजह से रद्द किया गया है.

April 2, 2020 2:46 PM
will IPL also get cancelled after Wimbledon and olympic 2020 भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को भी रद्द किया जा सकता है.

विंबलडन चैंपियनशिप 2020 को 1945 के विश्वयुद्ध के बाद पहली बार कोरोना वायरस की वजह से रद्द किया गया है. एक आपात बैठक के बाद ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब ने यह फैसला किया है. इससे पहले टोक्यो ओलंपिक को भी 2021 की गर्मियों तक स्थगित कर दिया गया था. ऐसे में भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को भी रद्द किया जा सकता है. अभी बोर्ड ऑफ कंट्रोल फोर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) ने आधिकारिक तौर पर 15 अप्रैल तक IPL को टाला है. लेकिन कोरोना की वजह से इसके बाद भी खेल के इस इवेंट के होने की उम्मीद कम है.

15 अप्रैल तक टालने का हुआ था फैसला

BCCI ने मार्च में कोरोना को देखते हुए IPL को 15 अप्रैल तक टालने का फैसला किया था. बोर्ड ने अपने बयान में कहा था कि बीसीसीआई अपन सभी स्टेकहोल्डर्स और सामान्य तौर पर सभी लोगों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है और वह आईपीएल से जुड़े सभी लोगों जिसमें फैंस भी शामिल हैं, उनके लिए सुरक्षित क्रिकेट अनुभव के लिए सभी जरूरी कदम ले रहा है.

बयान में कहा गया था कि बीसीसीआई भारत सरकार के खेल और युवा मामलों के मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और सभी संबंधित केंद्रीय और राज्य सरकारों के विभागों के साथ मिलकर इस मामले पर नजर बनाए हुए है.

रद्द होने पर 7400 करोड़ रुपये का नुकसान!

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के रद्द होने पर उसकी वैल्यूएशन में पिछले साल के मुकाबले 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 7400 करोड़ रुपये) का नुकसान हो सकता है. एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. ग्लोबल एडवायजरी फर्म Duff & Phelps के मुताबिक इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 12 की वैल्यू 2019 में 6.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी.

अगर BCCI इसे छोटे स्तर पर खाली गैलरी के साथ आयोजित करता है, तो इसमें 250-300 मिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान और अगर सीजन रद्द होता है, तो 700 से 1,000 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमी होगी.

कोरोना की वजह से विंबलडन चैंपियनशिप 2020 को रद्द करने का एलान हुआ है. ऐसा 1945 के विश्वयुद्ध के बाद पहली बार हुआ है. विंबलडन का आयोजन लंदन के पास क्लब के ग्रास कोर्ट्स में 29 जून से 12 जुलाई तक किया जाना था. इसकी जगह इस टूर्नामेंट का अलगा एडिशन 28 जून से 11 जुलाई 2021 तक आयोजित होगा. एलान के बाद ATP और WTA ने भी अपने अपने सभी टूर को 13 जुलाई तक स्थगित करने का फैसला किया. 7 जून से इन्हें पहले ही रोका जा चुका था.

कोरोना संकट में 1 लाख रुपये डोनेशन पर ट्रोल हुए धोनी, पत्नी साक्षी ने खबरों को बताया गलत

ओलिंपिक 2021 की गर्मी तक स्थगित

मेजबान जापान और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने 2020 की गर्मियों के ओलंपिक को स्थगित करने का फैसला किया था. अब इस इवेंट को 2021 की गर्मियों में आयोजित करने का फैसला हुआ है. हालांकि, ओलंपिक का नाम टोक्यो 2020 ही रहेगा. खेल के आयोजकों ने दिसंबर में कहा था कि इन पर 12.35 बिलियन डॉलर का खर्च हो सकता है. लेकिन इसमें मैराथन और वाकिंग इवेंट का खर्च शामिल नहीं किया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. कोरोना: विंबलडन के बाद क्या IPL भी होगा रद्द? ओलिंपिक भी 2021 तक हो चुका है स्थगित

Go to Top