scorecardresearch

Wisden: विराट कोहली और स्मृति मंधाना बने ‘साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’

विराट कोहली और स्मृति मंधाना ने पिछले आईसीसी पुरस्कारों में भी पहला स्थान हासिल किया था.

Wisden Cricketers Virat Kohli and Smriti Mandhana, Wisden, Indian cricket caption Virat Kohli, Smriti Mandhana, Leading Cricketer of Year, ICC ODI Player of the Year, Tammy Beaumont, Jos Buttler, Sam Curran and Rory Burns, विजडन वर्ष के शीर्ष क्रिकेटर, विराट कोहली, स्मृति मंधाना, आईसीसी, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान, महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना, टी20 खिलाड़ी राशिद खान, भारतीय क्रिकेट
विराट कोहली और स्मृति मंधाना ने पिछले आईसीसी पुरस्कारों में भी पहला स्थान हासिल किया था.

भारतीय कप्तान विराट कोहली और स्मृति मंधाना को बुधवार को Wisden क्रिकेटर्स एल्मनैक की ओर से ‘वर्ष के शीर्ष क्रिकेटर’ चुना गया. यह देश के लिए दोहरी खुशी का मौका रहा. इन दोनों ने पिछले आईसीसी पुरस्कारों में भी पहला स्थान हासिल किया था.

दिसंबर में मंधाना को आईसीसी ने ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ और ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे महिला क्रिकेटर’ के लिए चुना था जबकि करिश्माई कोहली ने वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीता था जबकि वह टेस्ट में भी शीर्ष बल्लेबाज रहे थे.

कोहली को लगातार तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

भारतीय कप्तान कोहली को लगातार तीसरी बार विजडन क्रिकेटर्स एल्मनैक ने ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ चुना. कोहली ने 2018 में सभी तीनों प्रारूपों में कुल 2735 रन बनाये थे. उन्हें इंग्लैंड के टैमी ब्यूमोंट, जोस बटलर, सैम कुरेन और रोरी बर्न्स के साथ विजडन के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में भी चुना गया.

भारतीय कप्तान कोहली आस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन (10 बार) और इंग्लैंड के जैक होब्स (आठ बार) के बाद वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार तीन से ज्यादा बार पाने वाले तीसरे क्रिकेटर है. कोहली ने भारत को इंग्लैंड से मिली 1-4 की हार के दौरान पांच टेस्ट में 59.3 के औसत से 593 रन जुटाये और साल का अंत पांच शतक के साथ किया.

IPL 2019: ये 5 खिलाड़ी करोड़ों में बिके लेकिन नहीं कर पाए कमाल, फ्रेंचाइजी के लिए बने मुसीबत

मंधाना का यह पहला पुरस्कार

भारतीय महिला सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुनी गईं. मंधाना ने पिछले साल वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 669 और 662 रन बनाए. उन्होंने महिलाओं की सुपर लीग में भी 174.68 के शानदार स्ट्राइक रेट से 421 रन जोड़े. मंधाना का यह पहला पुरस्कार है.

राशिद खान लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को पिछले साल शानदार प्रदर्शन के बाद लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया. उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 8.68 के औसत से 22 विकेट चटकाये थे. इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में उन्होंने 21 विकेट झटके थे.

Wisden 1889 से जारी करता है लिस्ट

वर्ष के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों का चयन विजडन क्रिकेटर्स एल्मनैक के संपादक लॉरेंस बूथ की ओर से किया गया और 2019 में इसका 156वां चरण होगा. विजडन 1889 से वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची जारी करता रहा है और इसे खेल के प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक माना जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Sports News

TRENDING NOW

Business News