सर्वाधिक पढ़ी गईं

जापान में अगले साल होंगे ओलंपिक गेम्स, Covid-19 के बढ़ते मामलों के बावजूद टोक्यो गवर्नर का फैसला

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बावजूद अगले साल जापान में ओलंपिक आयोजित होंगे.

November 25, 2020 5:38 PM
Tokyo governor said Japan can host Olympic games despite virus spikeIOC President Thomas Bach, who was in Tokyo earlier this month, has said a vaccine and improved rapid testing would help pull off the Olympics.

Olympic 2020: जापान की राजधानी टोक्यो के गवर्नर युरिको कोइके ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बावजूद अगले साल जापान में ओलंपिक आयोजित होंगे. कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर में आयोजन प्रभावित हुए हैं और अगले साल के भी आयोजनों पर निश्चितता नहीं है. ऐसे में अगले साल जापान में प्रायोजित ओलंपिक खेलों के लिए भी ऐसी आशंकाएं व्यक्त की जा रही थीं.
कोइके का यह बयान इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के प्रेसिडेंट थॉमस बाश के टोक्यो दौरे के एक हफ्ते के बाद आया है. बाश ने टोक्यो में जापानीड ओलंपिक ऑफिशियल्स ने कई बार बातचीत किया कि वे गेम्स किस तरह आयोजित कर सकेंगे. इस बातचीत में कोईके भी शामिल रहे.

जापान में इस महीने हर दिन 2 हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. जापान कोरोना से बचाव के तरीकों और कारोबारी गतिविधियों के बीच संतुलन बनाकर चल रहा है ताकि महामारी के कारण अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित न हो.

इस साल होना था आयोजन

ये ओलंपिक गेम्स इस साल टोक्यो में 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच होने थे लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे अगले साल तक खिसका दिया गया. इसे मार्च में ही सस्पेंड कर दिया गया था. अब इसे अगले साल 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच आयोजित कराने का फैसला लिया गया है.

कोइके का कहना है कि जापानियों के बीच मास्क का प्रयोग व्यापक तौर पर प्रचलित है जिसके कारण संक्रमण अमेरिका और यूरोप की तरह नहीं बढ़ पाया. अधिकतर जापानी इसे नैतिक कर्तव्य के तौर पर लेते हैं. जापानियों को प्रोटेक्ट करने के लिए ओलंपिक गेम्स में खेलने वाले और एथलीटों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. बाश के मुताबिक कोरोना संक्रमण के कारण अभी भी पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो पाया कि मेजबान देश ओलंपिक गेम्स किस तरह आयोजित कर पाएगा.

GoTo campaign सस्पेंड

कोइके कोरोना संक्रमण के मामले को कम करने को लेकर जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मिले. सुगा ने कुछ दिन पहले सरकारी GoTo campaign को सस्पेंड करने का फैसला किया है. इसके तहत महामारी से प्रभावित कारोबारियों को सहारा देने के लिए जापानियों को डिस्काउंट देकर बाहर घूमने और खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. हालांकि अब इसे सस्पेंड कर दिया गया है ताकि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों में गिरावट आए.

कोरोना से जापान भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. जापान में अब तक कोरोना संक्रमण के 1,33,929 मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि इसमें से 1,13,340 लोग ठीक हो चुके हैं. इसके अलावा अब तक जापान में कोरोना के कारण 1989 लोगों की मौत हो चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. जापान में अगले साल होंगे ओलंपिक गेम्स, Covid-19 के बढ़ते मामलों के बावजूद टोक्यो गवर्नर का फैसला

Go to Top