मुख्य समाचार:
  1. वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का एलान; फिट हो चुके धवन और साहा की वापसी, राहुल चाहर नया चेहरा

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का एलान; फिट हो चुके धवन और साहा की वापसी, राहुल चाहर नया चेहरा

एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति ने टी20, एकदिवसीय और टेस्ट सीरीज के लिए टीमों की घोषणा की.

July 21, 2019 5:32 PM

Team India for west indies series: Fit-again Dhawan, Saha back, rookie Rahul Chahar gets maiden T20 call up

सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के अंगूठे में फ्रैक्चर से उबरने के बाद भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई है. चयनकर्ताओं ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को घोषित तीनों प्रारूपों की टीम में ऋषभ पंत को जगह देकर महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प पर काम करने के संकेत दिए. एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति ने टी20, एकदिवसीय और टेस्ट सीरीज के लिए टीमों की घोषणा की.

अपने शानदार करियर के अंतिम चरण पर चल रहे पूर्व भारतीय कप्तान धोनी ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए खुद को अनुपलब्ध रखा है लेकिन तुरंत संन्यास लेने की संभावना से इनकार किया है. वेस्टइंडीज दौरे से कप्तान विराट कोहली को आराम देने की अटकलों पर भी विराम लग गया, जब इस दिग्गज बल्लेबाज को तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की अगुआई करने के लिए चुना गया.

राहुल चाहर को T20 टीम में मिली है जगह

युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर वेस्टइंडीज दौरे के लिए एकमात्र नया चेहरा हैं. राजस्थान के लेग स्पिनर चाहर को आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम टी20 टीम में जगह के रूप में मिला है. वह तेज गेंदबाज दीपक चाहर के रिश्ते में छोटे भाई हैं. दीपक को भी टी20 टीम में जगह मिली है. कई खिलाड़ियों को हाल में भारत ए टीम के साथ उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है.

नहीं होंगे दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या

भारत की विश्व कप टीम में शामिल रहे दिनेश कार्तिक को बाहर कर दिया गया है, जबकि हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को उन पर काम के बोझ को देखते हुए आराम दिया गया है. बुमराह को हालांकि टेस्ट टीम में जगह मिली है. श्रेयष अय्यर और मनीष पांडे की भी एकदिवसीय टीम में वापसी हुई है.

उभरते हुए बल्लेबाज शुभमन गिल को हालांकि टीम में शामिल नहीं किया गया है. अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की भी टीम में वापसी हुई है. आईपीएल 2018 के दौरान लगी चोट से उबरने के लिए कंधे के आॅपरेशन के बाद उनकी टेस्ट टीम में वापसी हुई है. साहा ने पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका में खेला था.

भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी रहेंगे

भुवनेश्वर कुमार छोटे प्रारूप में भारतीय आक्रमण की अगुआई करेंगे, जबकि मोहम्मद शमी तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका साथ देंगे. दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को सीमित ओवरों की टीम में शामिल किया गया है, जबकि दीपक चाहर को टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए चुना गया है. चयन समिति ने सीमित ओवरों के मैचों के लिए बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को भी टीम में चुना है.

किस सीरीज के कितने मैच

भारत के वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत तीन मैचों की टी20 सीरीज (तीन, चार और छह अगस्त) से होगी. इसके बाद तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज (8, 11 और 14 अगस्त) खेली जाएगी. दौरे का अंत दो मैचों की टेस्ट सीरीज (22 से 26 अगस्त और 30 अगस्त से तीन सितंबर) के साथ होगा.

तीनों प्रारूपों के लिए भारतीय टीम

T20 अंतरराष्ट्रीय: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी.

टेस्ट: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव.

 

Go to Top