मुख्य समाचार:
  1. भारत का वह क्रिकेट स्टेडियम जहां भारत आज तक नहीं जीता

भारत का वह क्रिकेट स्टेडियम जहां भारत आज तक नहीं जीता

समुद्र तल से करीब 1585 मीटर उंचे इस स्टेडियम में अब तक दो मैच खेले गए हैं और दोनों मैच में भारत की हार हुई है.

January 12, 2018 2:11 PM
Srinagar Stadium, Shere Kashmir Stadium, Kashmir Stadium, Indian Cricket Team, Kashmir, Jammu Kashmir, Kapil dev, parwej rasool, ranji team, शेर ए कश्मीर स्टेडियम, जम्मू कश्मीर, परवेज़ रसूल, भारतीय क्रिकेट टीम समुद्र तल से करीब 1585 मीटर उंचे इस स्टेडियम में अब तक दो मैच खेले गए हैं और दोनों मैच में भारत की हार हुई है. (प्रतीकात्मक चित्र: PTI)

शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम. श्रीनगर. कश्मीर. 9 सितंबर 1986 को आख़िरी मैच खेला गया. अभी तक कुल दो मैच खेले गए हैं और भारत एक भी मैच नहीं जीत सका है. समुद्र तल से करीब 1585 मीटर उंचे इस स्टेडियम में अब तक दो मैच खेले गए हैं और दोनों मैच में भारत की हार हुई है. इस स्टेडियम में आखिरी मैच 32 साल पहले खेला गया. इसके बाद से कोई भी अंतर्राष्ट्रीय मैच शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में नहीं खेला गया है.

श्रीनगर के इस स्टेडियम में पहला मैच भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच पहली बार 13 अक्टूबर 1983 को खेला गया. भारत और वेस्ट इंडीज़ पांच मैच के एकदिवसीय सीरीज का पहला मैच खेल रहे थे. वेस्ट इंडीज़ ने टॉस जीता और भारत को बैटिंग के लिए बुलाया. भारत पहले बैटिंग करते हुए 41 ओवर 2 बॉल खेलकर 176 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. भारत की ओर से सबसे ज्यादा 40 रन कृष्णामचारी श्रीकांत ने बनाए. बैटिंग के लिए उतरी वेस्ट इंडीज़ 22 ओवर 4 बॉल में बिना कोई विकेट खोए 108 रन बनाकर खेल रही थी. ग्रीनिडज़ 44 और हेंस 55 रन बनाकर नाबाद खेल रहे थे. लेकिन इसके बाद का खेल धूल भरी आंधी और फिर खराब रोशनी के कारण नहीं खेला जा सका. नियमानुसार वेस्ट इंडीज़ को 22 ओवर में 80 रन बनाने थे. भारत शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में खेला गया पहला मैच 28 रन से हार चुका था.

दूसरा मैच इस स्टेडियम में करीब तीन साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. खराब मौसम के कारण 47-47 ओवर का मैच रखा गया. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के 52 रन की मदद से 8 विकेट पर 222 रन बनाए. बैटिंग करने आई ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 39 रन पर 3 विकेट गिरने के बाद कप्तान एलन बॉर्डर के शानदार नॉट आउट 90 रनों की पारी के बदौलत ऑस्ट्रेलिया मैच 6 बॉल रहते 3 विकेट से जीत गई. इस रोमांचक मैच में भारतीय कप्तान कपिल देव और बिन्नी ने जरुर 2-2 विकेट लिए जो मैच जीतने के लिए काफी नहीं था.

कश्मीर और क्रिकेट आगे बढ़ रहा है. परवेज रसूल जैसे कश्मीरी क्रिकेटर अब भारत के लिए खेल रहे हैं. जम्मू और कश्मीर की रणजी टीम भी बेहतर प्रदर्शन कर रही है. उम्मीद करें की शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में अगला मैच जब भी हो तो भारत इस स्टेडियम में पहली बार जीते.

Go to Top