मुख्य समाचार:

फैंटेसी स्पोर्ट्स टीम सलेक्शन में चाहिए म्यूचुअल फंड मैनेजमेंट से ज्यादा स्किल: स्टडी

MIT (मैसाचुसेट्स (Massachusetts) इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) और कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी की है.

Updated: Aug 28, 2020 6:51 PM
more skill needed for player selection in fantasy sports than mutual fund management says studyMIT (मैसाचुसेट्स (Massachusetts) इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) और कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी की है.

MIT (मैसाचुसेट्स (Massachusetts) इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) और कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी की है. इस स्टडी में पाया गया है कि फैंटेसी स्पोर्ट्स के खिलाड़ी को म्यूचुअल फंड मैनेजर से ज्यादा कुशल होना चाहिए. इस स्टडी का नाम ‘यह भाग्य है या कौशल?’ है. इस स्टडी में क्रिकेट और बास्केटबॉल (2013 से 2016) के लिए फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म और विभिन्न म्‍यूचुअल फंड (2005 से 2018) से प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है.

इस स्टडी मेंव यह पता चलता है कि भाग्य एक फैंटेसी खेल के खिलाड़ी के मुकाबले में म्यूचुअल फंड मैनेजर की कामयाबी में बड़ी भूमिका निभाता है. अध्ययन में 4 सालों में इकट्ठा किए गए 16 मिलियन से अधिक डेटा बिंदु शामिल किए गए हैं.

ऑनलाइन फैंटेसी स्पोर्ट्स भारत में तेजी से बढ़ता उद्योग

यह स्टडी कोलंबिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर विशाल मिश्रा, एमआईटी के प्रोफेसर देवव्रत शाह, एमआईटी और डॉ. सुदर्शन वी. एस. रंगनाथन ने की है. बयान में कहा गया है कि एमआईटी और कोलंबिया यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं द्वारा किया गया अध्ययन एक मजबूत सांख्यिकीय ढांचे का इस्तेमाल करता है. इसके जरिए पता लगाया गया है कि फैंटसी स्पोर्ट्स भाग्य का खेल है या कोशल भी काम आता है.

Bank Stocks Rose: बैंक शेयरों में निवेशकों ने जमकर कमाया मुनाफा, आज 12% तक चढ़े शेयर; क्या है वजह?

कोलंबिया यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभागों में प्रोफेसर विशाल मिश्रा ने स्टडी के बारे में बात करते हुए कहा कि ऑनलाइन फैंटेसी स्पोर्ट्स (ओएफएस) खासकर भारत में एक तेजी से बढ़ता हुआ उद्योग है. ओएफएस उद्योग ने समय-समय पर दुनिया भर में नियामक निकायों के लिए एक चुनौती पेश की है. क्या वे जुआ या कौशल के खेल का प्रतिनिधित्व करते हैं? उनका मिशन इस सवाल का वैज्ञानिक समाधान ढूंढना था और एक ऐसी तकनीक विकसित करना था जो इस सवाल का ठीक ढंग से जवाब दे सके.

उन्होंने बताया कि उनके उनके विश्लेषण में फैंटेसी स्पोर्ट्स के डेटा के साथ-साथ स्टॉक मार्केट – म्यूचुअल फंड जैसे वोकेशन भी शामिल हैं जिसके लिए महत्वपूर्ण विश्लेषण और रिसर्च की जरूरत होती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. फैंटेसी स्पोर्ट्स टीम सलेक्शन में चाहिए म्यूचुअल फंड मैनेजमेंट से ज्यादा स्किल: स्टडी

Go to Top