सर्वाधिक पढ़ी गईं

कपिल देव सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती, एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद हालत स्थिर

डॉक्टर्स ने बताया कि अभी उनकी स्थिति स्थिर है और वे खतरे से बाहर हैं.

Updated: Oct 23, 2020 4:25 PM
legendary cricketer kapil dev admitted in hospital after heart attckकपिल देव पर बॉलीवुड में बॉयोपिक बन रही है. (Image-PTI)

क्रिकेट में देश को पहला विश्वकप दिलाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव को सीने में दर्द की शिकायत पर फोर्टिस हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक वहां उनकी कोरोनरी एंजियोप्लास्टी सर्जरी हुई है. इस समय वह आईसीयू में भर्ती हैं और डॉ. अतुल माथुर की निगरानी में हैं. क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले ने ट्वीट कर पूर्व कप्तान को शीघ्र ठीक होने की प्रार्थना करते हुए ट्वीट किया है.

हालात स्थिर, कुछ दिनों में हो जाएंगे डिस्चार्ज

कपिल देव के दोस्त और भारतीय क्रिकेट संघ (ICA) के प्रेसिडेंट अशोक मल्होत्रा का कहना है कि कपिल अब बेहतर स्थिति में हैं. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक उनकी स्थिति अब स्थिर है और कुछ ही दिनों में उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

1983 में देश को दिलाया था पहला वर्ल्ड कप

कपिल देव ने देश को पहला विश्व कप ऐसे समय में दिलाया था जिस समय भारत के विश्व विजेता होने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था. भारत ने उस समय लगातार दो बार के विश्व विजेता वेस्टइंडीज को हराकर 1983 का क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था. उस विश्व कप के एक मैच में कपिल देव ने जिंबाब्वे के खिलाफ 175 रनों की जबरदस्त पारी भी खेली थी. कपिल देव की 175 रनों की इस पारी को 2002 में विजडन ने सर्वकालिक टॉप टेन बल्लेबाजी प्रदर्शन में शामिल किया था हालांकि इसका कोई वीडियो उपलब्ध नहीं है.

15 साल का रहा क्रिकेट कैरियर

उन्होंने 131 टेस्ट में 5248 और 225 वनडे में 3783 रन बनाए हैं. इसके अलावा टेस्ट में 343 और वनडे में 253 विकेट भी लिए हैं. कपिल देव ने अपना पहला मैच 1978 में पाकिस्तान के खिलाफ क्वेटा में और आखिरी मैच 1994 मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ फरीदाबाद में खेला था. इस तरह उनका कैरियर करीब 15 साल का रहा.

कपिल पर बन रही बॉयोपिक

कपिल देव की जिंदगी पर एक बॉयोपिक बन रही है. ’83’ नाम से बन रही इस बायोपिक में रणवीर सिंह कपिल की भूमिका निभा रहे हैं. यह मूवी मुख्य रूप से 1983 के वर्ल्ड कप को जिताने में उनकी भूमिका के ऊपर होगी, इसलिए इसका नाम ’83’ रखा गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. कपिल देव सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती, एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद हालत स्थिर

Go to Top