सर्वाधिक पढ़ी गईं

Tokyo Olympic में हिस्सा लेने वाले भारतीय ओलंपिक दल के लिए कड़े प्रावधान, आईओए ने जापान सरकार के फैसले पर जताई कड़ी प्रतिक्रिया

Tokyo Olympic 2021: आईओए ने कहा है कि जो खिलाड़ी पिछले पांच से कड़ी मेहनत कर रहे हैं, उनके साथ खेल से महज 5 दिन पहले भेदभाव पूरी तरह से अनुचित है.

June 19, 2021 5:08 PM
Japan imposes stricter regulations on India Olympic-bound IOA says its unfair and discriminatoryजापान सरकार के मुताबिक भारतीय खिलाड़ियों और ऑफिशियल्स को यहां से निकलने से एक हफ्ते पहले हर दिन कोरोना टेस्ट कराना होगा और जापान पहुंचने के तीन दिन तक किसी भी अन्य देश के लोगों के साथ मिलने की मंजूरी नहीं दी जाएगी.

Tokyo Olympic 2021: जापान में आयोजित होने वाले ओलपिंक खेलों में हिस्सा लेने जाने वाले भारतीय खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए जापान सरकार ने कड़े प्रावधान जारी किए हैं. जापान सरकार के मुताबिक इन खिलाड़ियों और ऑफिशियल्स को यहां से निकलने से एक हफ्ते पहले हर दिन कोरोना टेस्ट कराना होगा और जापान पहुंचने के तीन दिन तक किसी भी अन्य देश के लोगों के साथ मिलने की मंजूरी नहीं दी जाएगी. अब इन प्रावधानों को लेकर इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है.
जापान सरकार ने भारत समेत 11 देशों से जापान जाने वाले खिलाड़ियों, कोच और सपोर्ट स्टॉफ समेत सभी यात्रियों के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं जहां टोक्यो में पहुंचने के 14 दिनों पहले तक कोरोना के विभिन्न वैरिएंट पाए गए हैं. इंडियन ओलंपिक एसोसिशन (आईओए) ने इसे अनुचित और भेदभावकारी नियम बताया है. आईओए के मुताबिक भारत में कोरोना की स्थिति सुधर रही है और कुछ हफ्ते पहले तक हर दिन 3 लाख से अधिक केसेज सामने आ रहे थे जोकि घटकर 60 हजार रह गए हैं.

बॉयोपिक के लिए मिल्खा सिंह ने 1 रुपये में किया था कांट्रैक्ट, गोल्ड मेडल जीतने पर पीएम नेहरू ने देश में कर दी थी एक दिन की छुट्टी

जापान सरकार ने जारी किए ये निर्देश

  • अफगानिस्तान, मालदीव्स, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ भारत को ग्रुप 1 में रखा गया है. जापान सरकार द्वारा जारी एडवाजरी के मुताबिक ग्रुप 1 के देशों को जापान की यात्रा करने के एक हफ्ते पहले तक हर दिन लगातार कोरोना टेस्ट कराना होगा.
  • जापान के लिए डिपार्चर करने से एक हफ्ते पहले तक अन्य देशों के खिलाड़ियो, डेलीगेशन समेत अन्य लोगों से दूरी बनाकर रहना होगा.
  • जापान पहुंचने के बाद खिलाड़ियों और ऑफिशियल्स को तीन दिनों तक अन्य देशों के खिलाड़ियों या डेलीगेशन समेत किसी से भी मिलने की इजाजत नहीं होगी.
  • खेलों के दौरान हर दिन खिलाड़ियों और ऑफिशियल्स का कोरोना टेस्ट किया जाएगा.
  • खिलाड़ियों को उनकी प्रतियोगिता शुरू होने के पांच दिन पहले ही खेल गांव में पहुंचने को कहा गया है.

क्या है कोरोना कवच और कोरोना रक्षक पॉलिसी, क्यों खरीदनी चाहिए यह पॉलिसी और दोनों में कौन सी है बेहतर, यहां जानिए

IOA ने उठाए ये सवाल

  • आईओए के प्रेसिडेंट नरिंदर बत्रा और आम सचिव राजीव मेहता ने संयुक्त बयान जारी कर नए रेगुलेशंस पर सवाल उठाए हैं. इनका कहना है कि प्रतिस्पर्धा शुरू होने के पांच दिन पहले ही उन्हें खेल गांव पहुंचना है और तीन दिनों तक उन्हें पूरी तरह से अलग रहना होगा. यह पूरी तरह से अनुचित है.
  • बयान में सवाल उठाया गया है कि इन तीन दिनों में खिलाड़ियों के नाश्ते, लंच, डिनर इत्यादि का प्रबंध कैसे होगा क्योंकि गेम्स विलेज फूड हॉल में सभी एथलीट्स और ऑफिशियल्स हर समय उपस्थित रहते हैं.
  • अगर फूड पैकेट्स खिलाड़ियों के कमरे तक पहुंचाने का इंतजाम किया जाना है तो प्रोटीन, फूड प्रिफरेंस जैसी उनकी शारीरिक जरूरतों की योजना कौन तैयार करेगा. आईओए ने सवाल उठाया है कि क्या इससे खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर असर नहीं पड़ेगा जो अपने खेल से महज पांच दिन पहले ही उचित डाइट नहीं पाते?
  • भारतीय खिलाड़ी कहां और कब अभ्यास करेंगे क्योंकि फील्ड्स कभी खाली नहीं रहते हैं.

Japan Olympic 2021: ओलंपिक खेलों में शामिल होने वाले एथलीट्स और स्टॉफ का जल्द होगा वैक्सीनेशन, पीएम मोदी ने दिए निर्देश

कुछ भारतीय खिलाड़ियों को नहीं होगी यह समस्या

जापान में होने वाले ओलंपिक खेलों में कुछ भारतीय खिलाड़ियों के ऊपर ये कड़े प्रावधान नहीं लागू होंगे. वेटलिफ्टर मीराबाई चानू, रेसलर विनेश फोगाट और जवेलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा विदेशों में ट्रेनिंग कर रहे हैं और वे वहीं से टोक्यो पहुंचेंगे. हालांकि भारतीय ओलंपिक दल के अधिकतम लोग भारत से ही जाएंगे और जापान सरकार के नए नियमों से उन पर असर पड़ेगा. आईओए ने सवाल उठाया है कि जब भारत से जाने वाले खिलाड़ियों को वैक्सीनेशन हो जाएगा और उनके यहां से जाने के एक हफ्ते पहले तक हर दिन कोरोना टेस्ट किया जाएगा तो नए रेगुलेशंस की जरूरत क्या है? आईओए ने कहा है कि जो खिलाड़ी पिछले पांच से कड़ी मेहनत कर रहे हैं, उनके साथ खेल से महज 5 दिन पहले भेदभाव पूरी तरह से अनुचित है.

23 जुलाई से शुरू होगा टोक्यो ओलंपिक गेम्स

टोक्यो ओलंपिक गेम्स पिछले साल 2020 में 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच होने थे लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे अगले साल तक खिसका दिया गया. इसे मार्च 2020 में ही सस्पेंड कर दिया गया था. इसके बाद इसे नवंबर 2020 में अगले साल यानी 2021 में 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच आयोजित कराने का फैसला लिया गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. Tokyo Olympic में हिस्सा लेने वाले भारतीय ओलंपिक दल के लिए कड़े प्रावधान, आईओए ने जापान सरकार के फैसले पर जताई कड़ी प्रतिक्रिया

Go to Top