scorecardresearch

कोरोना: IPL रद्द होने पर हो सकता है 7400 करोड़ रुपये का नुकसान, रिपोर्ट में दावा

IPL के रद्द होने पर उसकी वैल्यूएशन में पिछले साल के मुकाबले 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हो सकता है.

IPL cancellation may cause loss of 1 billion dollar in valuation as compared to last season
IPL के रद्द होने पर उसकी वैल्यूएशन में पिछले साल के मुकाबले 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हो सकता है.

BCCI की इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के रद्द होने पर उसकी वैल्यूएशन में पिछले साल के मुकाबले 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 7400 करोड़ रुपये) का नुकसान हो सकता है. एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. ग्लोबल एडवायजरी फर्म Duff & Phelps के मुताबिक इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 12 की वैल्यू 2019 में 6.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी. अगर BCCI इसे छोटे स्तर पर खाली गैलरी के साथ आयोजित करता है, तो इसमें 250-300 मिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान और अगर सीजन रद्द होता है, तो 700 से 1,000 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमी होगी.

एडवायजरी एजेंसी ने ये आंकड़ा दो-परिदृश्यों को देखते हुए आकलन किया है जिसमें एक कम अवधि का आधे मैच खाली गैलरी के साथ खेला जाना या गेट सेल से कोई रेवेन्यू नहीं आना और 2020 के सीजन का पूरी तरह रद्द हो जाना शामिल है.

अभी IPL पर आखिरी फैसला नहीं

वर्तमान में BCCI ने आईपीएल के इस सीजन पर कोई आखिरी फैसला नहीं लिया है जिसकी शुरुआत 15 अप्रैल तक हो सकती है. अगर यह रद्द होता है, तो भारत अगेला घाटे वाला नहीं होगा, क्योंकि दुनिया भर में दर्जनों मैचों को पहले ही रद्द किया जा चुका है. टोक्यो समर ओलंपिक का भी भविष्य साफ नहीं है. आखिरी बार खेल कार्यक्रम पर इस तरह का असर दूसरे विश्व युद्ध के दौरान देखा गया था जब ओलंपिक रद्द हुआ था. 

कोरोना की चपेट में आए ये खिलाड़ी, एक फुटबॉल कोच की मौत

दूसरे विश्वयूद्ध की तरह स्थिति

कुल मिलाकर, IPL के वैल्यू में लगभग 250-300 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमी बीसीसीआई के सीजन को छोटा करने पर हो सकती है. लेकिन अगर आईपीएल के 13वें सीजन को रद्द कर दिया जाता है, तो रिपोर्ट के मुताबिक यह 10 से 15 फीसदी ज्यादा या 700 से 1,000 मिलियन अमेरिकी डॉलर का रद्द करने पर होगा. इसमें साथ ही कहा गया है कि इसमें आर्थिक मंदी जैसी स्थिति को देखा नहीं गया है जिससे आईपीएल पर ज्यादा असर होगा.

इस महामारी ने ग्लोबल स्पोर्ट्स लीग के बंद होने की अभूतपूर्व संख्या देखी है. ऐसी आखिरी स्थिति दूसरे विश्वयुद्ध में देखी गई थी जब सभी बड़े खेल के कार्यक्रम रद्द गो गए थे जिसमें 1940 और 1944 के ओलंपिक भी शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Sports News

TRENDING NOW

Business News