सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोरोना महामारी के दौर में भी IPL को घाटा नहीं, रिकॉर्ड TV और डिजिटल व्यूअरशिप से फायदा

कोरोना महामारी और उसके बाद आर्थिक संकट को भी आईपीएल ने मात दे दी है.

Updated: Nov 17, 2020 6:54 PM
IPL 2020 superhit even in coronavirus crisis benefitted from record television and digital viewership no economic lossकोरना महामारी और उसके बाद आर्थिक संकट को भी आईपीएल ने मात दे दी है.

IPL 2020: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 खत्म हो चुका है. आईपीएल का मजबूत प्रदर्शन अबकी बार फिर दिखा है. कोरोना महामारी और उसके बाद आर्थिक संकट को भी आईपीएल ने मात दे दी है. इस बार महामारी के कारण पहले टूर्नामेंट स्थगित और फिर UAE में बिना किसी लाइव दर्शकों की मौजूदगी के साथ खेला गया. इसके बावजूद आईपीएल पर ज्यादा प्रभाव नहीं हुआ है. आईपीएल की मजबूत अपील बनी रही है.

फ्रेंचाइजी का रेवेन्यू भी बढ़ा

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट बोर्ड BCCI की इस लीग की अनुमानित ब्रांड वैल्यू 6.8 अरब डॉलर है. इसने रिकॉर्ड टेलीविजन और डिजिटल व्यूअरशिप हासिल की है. इसके साथ कम से कम एक फ्रेंचाइजी का रेवेन्यू भी बढ़ा है. टूर्नामेंट को रद्द करने से दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड को 536 मिलियन डॉलर का नुकसान होना था. बोर्ड लीग से जुड़े वित्तीय आंकड़ों को साझा नहीं करता है.

इसलिए आईपीएल की आठों फ्रेंचाइजी को अगस्त में बायो-सिक्योर बबल में भेजा गया. वहां उन्होंने तीन वैन्यू में 60 मैच खेले, जो सभी बंद दरवाजों के पीछे थे. मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के फाइनल में रिकॉर्ड पांचवीं जीत दर्ज की थी.

IPL 2020: कोरोना महामारी के बीच आईपीएल के बढ़े फैन्स, इस सीजन 28% बढ़े दर्शक

व्यूअरशिप में ब्रिटेन में हुए पे-पर-व्यू मैचों को भी पीछे छोड़ा

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI के ट्रेजरर अरुण सिंह ने बताया कि दुनिया भर में वर्तमान स्थिति को देखते हुए यह बड़ी कामयाबी रही है. उन्होंने कहा कि सभी लोग इसे लेकर परेशान थे कि ऐसा हो पाएगा या नहीं. नौ महीने लाइव क्रिकेट से दूर रहने के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े आबादी वाले देश भारत में बड़ी संख्या में लोग आईपीएल देखने के लिए उत्सुक रहे. व्यूअरशिप के मामले में, आईपीएल ने ब्रिटेन में हुए कुछ प्रीमियर लीग के पे-पर-व्यू मैचों को भी पीछे छोड़ दिया.

रॉयटर्स के मुताबिक, बोर्ड सचिव जय शाह ने टीवी मॉनेटरिंग एजेंसी ब्रॉडकॉस्ट रिसर्च काउंसिल (BARC) के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि रिकॉर्ड 200 मिलियन फैन ने 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस और चैन्नई सुपर किंग्स के बीच हुए पहले मुकाबले को देखा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. कोरोना महामारी के दौर में भी IPL को घाटा नहीं, रिकॉर्ड TV और डिजिटल व्यूअरशिप से फायदा

Go to Top