सर्वाधिक पढ़ी गईं

Tokyo Olympic Games: टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर 75 लाख का कैश प्राइज, IOA ने किया ऐलान

Tokyo Olympic Games: कोरोना के चलते इस बार खिलाड़ियों को खुद पदक ट्रे में से पदक निकालकर अपने गले में पहनना होगा.

July 23, 2021 12:34 PM
INDIAN OLYMPIC ASSOCIATION ANNOUNCES CASH AWARDS TO MEDAL WINNER IN TOKYO OLYMPIC GAMESभारत को सबसे अधिक 6 पदक 2012 के लंदन ओलंपिक में मिले थे और 2016 के रियो ओलंपिक में सिर्फ 2 ही पदक मिले थे.

Tokyo Olympic Games: आज से खेलों के महाकुंभ Olympic Games की शुरुआत होगी. कोरोना महामारी के चलते एक साल बाद टोक्यो में हो रहे 32वें ओलंपिक में जीतकर स्वर्ण पदक लाने वाले भारतीय खिलाड़ियों को इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने 75 लाख रुपये का कैश प्राइस देने का ऐलान किया है. ओलंपिक एसोसिएशन की सलाहकार समिति ने समिति ने रजत पदक लाने वाले खिलाड़ियों को 40 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 25 लाख रुपये का नगद इनाम देने की संस्तुति की है. इसके अलावा जितने भी भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने गए हैं, उन्हें भी 1-1 लाख रुपये देने की संस्तुति की गई है. इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) ने भारतीय ओलंपिक टीम के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने और सहारा देने के लिए नगद इनाम का ऐलान करने का फैसला किया है. समिति ने ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले रहे सभी नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन को 25 लाख रुपये और मेडल जीतने वाले फेडरेशन को 30 लाख रुपये देने को रिकमंड किया है.

एजीआर बकाए पर टेलीकॉम कंपनियों की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में खारिज, वोडाफोन-आइडिया के शेयरों में 8% से अधिक की गिरावट

कोरोना के चलते खिलाड़ी खुद पहनेंगे पदक

दुनिया भर के 206 देशों के 11,238 खिलाड़ी इस महाकुंभ में हिस्सा ले रहे हैं जिसमें भारत के 127 खिलाड़ी हैं. भारत से 72 पुरुष और 55 महिला खिलाड़ी इस बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले रहे है. इस बार 33 खेल होंगे जिसमें भारतीय खिलाड़ी 18 खेलों में भाग लेंगे. 8 अगस्त तक होने वाले इन खेलों में इस बार कोरोना महामारी के चलते दर्शकों की मौजूदगी नहीं रहेगी. यहां तक कि इस बार खिलाड़ियों को खुद पदक ट्रे में से पदक निकालकर अपने गले में पहनना होगा.

S&P ने अडाणी डिस्कॉम को दी निगेटिव रेटिंग, इस वजह से डाउनग्रेड हुआ कंपनी का आउटलुक

2012 के ओलंपिक में मिले थे भारत को सबसे अधिक पदक

ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने के लिए भारत से सबसे बड़ा दल इस बार जा रहा है. आबादी के हिसाब से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश ओलंपिक खेलों में पदकों के लिहाज से बहुत पीछे है और अभी तक पदक तालिका में कभी दहाई अंक तक नहीं पहुंच सका है. भारत को सबसे अधिक 6 पदक 2012 के लंदन ओलंपिक में मिले थे और 2016 के रियो ओलंपिक में सिर्फ 2 ही पदक मिले थे. 2016 में आयोजिक पिछले ओलंपिक में बैडमिंटन में पीवी सिंधू को रजत पदक और साक्षी मलिक को कुश्ती में कांस्य पदक मिला था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. Tokyo Olympic Games: टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर 75 लाख का कैश प्राइज, IOA ने किया ऐलान

Go to Top