सर्वाधिक पढ़ी गईं

India Vs South Africa: टीम इंडिया कर रही है वर्ल्ड कप का आगाज, किसमें कितना है दम

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप अभियान आज से शुरू

June 5, 2019 10:53 AM
Team India, World Cup Cricket, India Vs South Africa, Cricket match, Virat Kohli, Kagiso Rabada, टीम इंडिया, वर्ल्ड कप अभियानटीम इंडिया का वर्ल्ड कप अभियान आज से शुरू

टूर्नामेंट की बड़ी दावेदार मानी जाने वाली टीम इंडिया आज अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगी. यह मैच साउथहैम्प्टन के रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है. मजेदार बात है कि दोनों टीमें आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंग में भी नंबर 2 और नंबर 3 पर हैं. साउथ अफ्रीका अपने पहले दोनों मैच हार चुकी है, वहीं टीम इंडिया पहला मैच खेलेगी. वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के ओवरआल आंकड़ों पर नजर डालें तो साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारत पर भारी रहा है. हालांकि इस बार टीम इंडिया ज्यादा मजबूत नजर आ रही है.

वर्ल्ड कप में अब तक

अब तक वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 4 मैच खेले गए हैं. इसमें 3 मैचों में साउथ अफ्रीका और 1 मैच में भारत को जीत मिली है.

ओवरआल

दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ अब तक 83 वनडे इंटरनेशनल खेले हैं. इसमें 46 मैचों में साउथ अफ्रीका और 34 मैचों में भारत को जीत मिली है. 3 मैचों के नतीजे नहीं निकले हैं.

पिछले 10 मैचों में

पिछले 10 मैचों की बात करें तो भारत का पलड़ा भारी रहा है. इनमें भारत का सक्सेस रेट 70 फीसदी यानी टीम इंडिया को 7 मैचों में जीत मिली है. साउथ अफ्रीका ने 3 मैच जीते हैं.

ICC टूर्नामेंट में पिछले 5 मुकाबले

वहीं, 2012 के बाद ICC टूर्नामेंट में 5 मुकाबलों में सभी मैच भारत ने जीते हैं. इनमें 2012 और 2014 में वर्ल्ड टी20, 2013 और 2017 में चैंपियन्स ट्रॉफी और 2015 वर्ल्ड कप का मैच शामिल है.

विराट कोहली Vs कगिसो रबाडा

भारत के स्टार बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा पर खास निगाहें होंगी. साउथ अफ्रीका के फास्ट बोलर कगिसो रबाडा ने हाल ही में विराट कोहली के बारे में बात करते हुए उन्हें ‘अपरिपक्व’ बताया है. इससे दोनों खिलाड़ियों का सामना जब मैदान पर होगा, तो दोनों ही अपने-अपने खेल से एक-दूसरे पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे. इससे दोनों के बीच कड़े खेल के प्रदर्शन की उम्मीद है.

विराट कोहली ने 227 वनडे की 219 पारियों में 10843 रन बनाए हैं. इनमें 41 शतक और 49 फिफ्टी हैं. कोहली की स्ट्राइक रेट करीब 93 और एवरेज करीब 60 का है.

कगिसो रबाडा ने 68 मैचों की 67 पारियों में 108 विकेट लिए हैं. 6/16 उनका बेस्ट प्रदर्शन है. गेंदबाजी का औसत 27.08 है. 6 बार उन्होंने एक ही पारी में 4 विकेट और 1 बार 5 विकेट लिए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. India Vs South Africa: टीम इंडिया कर रही है वर्ल्ड कप का आगाज, किसमें कितना है दम

Go to Top