मुख्य समाचार:

भारत Vs दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट: भारत 203 रनों से जीता, शमी और जडेजा की घातक गेंदबाजी ने दिखाया जलवा

इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली.

October 6, 2019 6:12 PM

Ind vs SA, 1st Test: India beat South Africa by 203 runs, lead series 1-0

मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा द्वारा झटके गए नौ विकेट की बदौलत भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली. भारत के 395 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम शमी (35 रन पर पांच विकेट) और जडेजा (87 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 63.5 ओवर में 191 रन पर ढेर हो गई. रविचंद्रन अश्विन ने भी 44 रन देकर एक विकेट चटकाया. शमी ने करियर में चौथी बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए.

दक्षिण अफ्रीका की हार का अंतर और बड़ा होता लेकिन सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सेनुरान मुथुस्वामी (108 गेंद में नाबाद 49) और 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे डेन पीट (107 गेंद में 56 रन) ने नौवें विकेट के लिए 91 रन की रिकॉर्ड साझेदारी करके भारत के जीत के इंतजार को बढ़ा दिया. मुथुस्वामी और पीट की इस साझेदारी से पहले भारत में दक्षिण अफ्रीका की ओर से नौवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड फेनी डिविलियर्स और एलेन डोनाल्ड के नाम दर्ज था, जिन्होंने 60 रन जोड़े थे.

साथ ही पीट द्वारा बटोरे रन भारत में चौथी पारी में आठवें या उससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए किसी खिलाड़ी का सर्वाधिक स्कोर भी है. इससे पहले का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल के नाम था, जिन्होंने अक्टूबर 2003 में अहमदाबाद में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 51 रन बनाए थे.

भारत की झोली में आए 40 अंक

भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और उसने तीन मैचों में तीन जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के शीर्ष पर कुल 160 अंक के साथ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. दक्षिण अफ्रीका का चैंपियनशिप का यह पहला मैच था. दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 11 रन से की जल्द ही उसने 70 रन तक आठ विकेट गंवा दिए लेकिन पीट और मुथुस्वामी ने इसके बाद भारत के इंतजार को बढ़ाया.

अश्विन ने की मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी

अश्विन ने दिन के दूसरे ओवर में ही थ्यूनिस डि ब्रून (10) को बोल्ड करके सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट के श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की. इन दोनों ही स्पिनरों ने अपने 66वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. भारत Vs दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट: भारत 203 रनों से जीता, शमी और जडेजा की घातक गेंदबाजी ने दिखाया जलवा

Go to Top